Move to Jagran APP

भाजपा के अजय राय नगर निगम में उप सभापति निर्वाचित Gorakhpur News

नगर निगम में 12 सदस्यों वाली कार्यकारिणी में सर्वाधिक छह सदस्य भाजपा के हैं। चार सदस्य सपा एक कांग्रेस और एक निर्दल है। निर्दल सदस्य कीर्तिवर्धन सिंह ने भाजपा का समर्थन किया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 07:20 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 11:29 AM (IST)
भाजपा के अजय राय नगर निगम में उप सभापति निर्वाचित Gorakhpur News
भाजपा के अजय राय नगर निगम में उप सभापति निर्वाचित Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। सिविल लाइन वार्ड के पार्षद अजय राय नगर निगम के नए उप सभापति चुने गए हैं। नगर निगम के गेस्ट हाउस में हुए चुनाव में अजय राय को सात कार्यकारिणी सदस्यों का समर्थन मिला जबकि सपा के प्रत्याशी रमेश यादव को पांच कार्यकारिणी सदस्यों का समर्थन मिला। कार्यकारिणी में 12 सदस्य हैं।

loksabha election banner

महापौर ने भाजपा सदस्‍यों के साथ की बैठक

कार्यकारिणी चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले महापौर सीताराम जायसवाल ने अपने कक्ष में भाजपा के सभी कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक बुलाई। उपसभापति बृजेश सिंह छोटू ने अजय राय के नाम का प्रस्ताव रखा। इसका सभी सदस्यों ने समर्थन किया। गेस्ट हाउस में शुरू हुई चुनाव प्रक्रिया में मनु जायसवाल ने अजय राम के नाम का प्रस्ताव रखा।

भाजपा को मिला निर्दल का साथ

नगर निगम में 12 सदस्यों वाली कार्यकारिणी में सर्वाधिक छह सदस्य भाजपा के हैं। चार सदस्य सपा, एक कांग्रेस और एक निर्दल है। निर्दल कार्यकारिणी सदस्य कीर्तिवर्धन सिंह ने भाजपा का समर्थन किया।

सपा करती रही विरोध

सपा ने अंधियारीबाग के पार्षद रमेश यादव को उपसभापति पद का प्रत्याशी घोषित किया था। सपा ने बैलेट पर चुनाव की मांग की थी लेकिन आखिरी समय में हाथ उठाकर चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर दी गई। इसका सपा ने विरोध किया है।

यह गणित काम आई

भाजपा ने उपसभापति के पद पर वरिष्ठता के आधार पर कार्यकारिणी के पार्षद को मौका देने का निर्णय लिया था। वरिष्ठता के आधार पर भाजपा के अजय राय और मनु जायसवाल उपसभापति की रेस में सबसे आगे थे। अजय राय का कार्यकारिणी में अभी तकरीबन एक साल का समय बचा है जबकि मनु जायसवाल हाल में ही दूसरी बार कार्यकारिणी में शामिल हुए हैं। यानी मनु जायसवाल अभी दो साल तक कार्यकारिणी में रहेंगे। भाजपा अगले साल फिर चुनाव का एक और पार्षद को उपसभापति बनाकर उपकृत करने की राह पर चली। इसे देखते हुए अजय राय का नाम प्रस्तावित किया गया।

ये है कार्यकारिणी सदस्‍यों की स्थिति

नगर निगम बोर्ड में कार्यकारिणी सदस्‍यों की कुल संख्‍या 12 है। इसमें भाजपा के मनु जायसवाल, अजय राय, राम भुआल कुशवाहा, आलोक सिंह विशेन, राजेश तिवारी और अभिषेक निषाद है। जबकि सपा के आकाश चौहान, उजैर अहमद, शकुन मिश्रा और रमेश यादव हैं। वहीं कांग्रेस के संजीव सिंह सोनू और निर्दल में आनंद वर्धन सिंह शामिल हैं।

नए उपसभापति ने रखा प्रस्ताव, 29 फरवरी तक मिलेगी छूट

नगर निगम ने बकाया जमा करने के लिए प्रोत्साहन योजना लांच की है। एकमुश्त बकाया जमा करने पर कुल धनराशि पर लगे ब्याज का 50 फीसद माफ कर दिया जाएगा। नए उपसभापति अजय राय के प्रस्ताव पर कार्यकारिणी समिति ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया। ब्याज में छूट का लाभ 29 फरवरी तक लिया जा सकेगा। नगर निगम के गेस्ट हाउस में हुई कार्यकारिणी समिति की बैठक में उपसभापति अजय राय ने कहा कि ब्याज में छूट देने से नगर निगम की कर वसूली में वृद्धि होगी। इससे पूर्व कार्यकारिणी समिति ने तीन हजार कंबल की खरीद को स्वीकृति दी। कंबल की खरीद हो चुकी है। पहले चार हजार कंबल खरीदे गए थे लेकिन पार्षदों के विरोध के बाद फिर से खरीद हुई थी।

इसमें मिलेगी छूट

नगर निगम के गृहकर, जलकर एवं सीवर कर के बकाया को एकमुश्त जमा करने पर ब्याज में 50 फीसद की छूट मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.