Move to Jagran APP

आरटीपीसीआर जांच पर सवाल, पॉजिटिव की रिपोर्ट आ रही निगेटिव

RT PCR Coronavirus Testing Kit News विशेषज्ञों का कहना है कि एंटीजन की जांच सौ फीसद खरी है। इस जांच में पाजिटिव आने के बाद आरटीपीसीआर जांच कराने की जरूरत नहीं है। यदि रिपोर्ट निगेटिव आई तो भी एंटीजन को ही सही मानें और 10 दिन होम क्वारंटाइन रहें।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 08:27 AM (IST)
आरटीपीसीआर जांच पर सवाल, पॉजिटिव की रिपोर्ट आ रही निगेटिव
गोरखपुर में एंटीजन किट से पाजिटिव आए अनेक लोगों की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, गजाधर द्विवेदी।  'RT PCR Coronavirus Testing Kit News' : कभी एंटीजन से अधिक प्रामाणिक मानी जाने वाली रीयल टाइम पालीमरेज चेन रियेक्शन (आरटीपीसीआर) जांच अब कोरोना के बदलते स्वरूप के कारण दूसरे नंबर पर आ गई है। वह कोरोना वायरस को पकड़ नहीं पा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि एंटीजन की जांच सौ फीसद खरी है। इस जांच में पाजिटिव आने के बाद आरटीपीसीआर जांच कराने की जरूरत नहीं है। यदि कराई और रिपोर्ट निगेटिव आई तो भी एंटीजन को ही सही मानें और 10 दिन होम क्वारंटाइन रहें। इसके बाद पुन: एंटीजन जांच कराएं। निगेटिव आने पर ही घर से बाहर निकलें।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के बदलते स्वरूप को पकड़ नहीं पा रही आरटीपीसीआर किट

एंटीजन किट से पाजिटिव आए अनेक लोगों की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग के अध्यक्ष डा. अमरेश सिंह का कहना है कि कोरोना के जीन में बदलाव के चलते आरटीपीसीआर की अनेक किट उसके जीन को पकड़ नहीं पा रही हैं। एंटीजन किट उसके बाहरी स्वरूप को पकड़ती है, इसलिए उसकी जांच सौ फीसद सही है। यदि एंटीजन से जांच रिपोर्ट निगेटिव आए तो वह संदेहास्पद हो सकती है, लेकिन पाजिटिव रिपोर्ट में संदेह की गुंजाइश नहीं है।

एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच में अंतर

एंटीजन किट कोरोना के स्पाइक प्रोटीन (बाहरी स्वरूप) को पकड़ती है। उसमें कोई बदलाव न होने से वह पूरी तरह कोरोना को पहचानने में कामयाब हो रही है। आरटीपीसीआर किट से कोरोना के जीन की जांच होती है। हाल में इस वायरस के जीन में तेजी से बदलाव हुआ है। इसलिए अनेक किट इसके जीन को पकड़ नहीं पा रही हैं और रिपोर्ट निगेटिव आ जा रही है।

इस समय कोरोना के जीन तेजी से बदलाव हुआ है। इस वजह से आरटीपीसीआर किट उसे पकडऩे में सक्षम नहीं हो पा रही है। एंटीजन उसके बाहरी स्वरूप को पकड़ती है, उसमें कोई बदलाव न होने से उसकी रिपोर्ट सौ फीसद सही आ रही है। इसलिए एंटीजन की जांच रिपोर्ट पर भरोसा करें और पाजिटिव आने पर पूरी सतर्कता बरतें। - डा. अमरेश सिंह, अध्यक्ष, माइक्रोबायोलाजी विभाग, बाबा राघव दास मेडिकल कालेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.