Move to Jagran APP

देवरिया में भी 56 किसानों के खिलाफ पराली जलाने पर मुकदमा Gorakhpur News

सदर तहसील क्षेत्र में 40 किसानों को नोटिस दिया गया तो 28 किसानों के खिलाफ मुकदमे की कार्रवाई गई। इसके साथ ही एक लाख 17500 रुपये जुर्माना भी लगाया गया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 09:47 AM (IST)
देवरिया में भी 56 किसानों के खिलाफ पराली जलाने पर मुकदमा Gorakhpur News
देवरिया में भी 56 किसानों के खिलाफ पराली जलाने पर मुकदमा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया जिले में भी  पुआल जलाने वालों पर पुलिस की कार्रवाई तेज होने लगी है। बुधवार को जिले में कुल 56 किसानों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सदर तहसील क्षेत्र में 40 किसानों को नोटिस दिया गया तो 28 किसानों के खिलाफ मुकदमे की कार्रवाई गई। इसके साथ ही एक लाख 17500 रुपये जुर्माना भी लगाया गया। इसी तरह रुद्रपुर में 11 किसानों के खिलाफ मुकदमा, बरहज में छह, सलेमपुर में 11 किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। जबकि भाटपाररानी तहसील क्षेत्र में एक भी किसानों के खिलाफ पुआल जलाने की कार्रवाई नहीं हुई।

कुशीनगर में 16 किसानों और 10 सचिवों पर हो चुका है केस

खेत में धान का डंठल (पराली) जलाने पर कुशीनगर जिले के 16 किसानों व 10 ग्राम विकास अधिकारियों के खिलाफ अलग-अलग थाना में मुकदमा दर्ज किया गया है। खेत में पराली जलाने की लेखपालों के रिपोर्ट पर तहसीलदार ने यह कार्रवाई की। एक साथ हुई बड़ी कार्रवाई से जिले में हडकंप मच गया है। हल्का लेखपालों की सूचना पर संबंधित तहसीलदारों ने आरोपी किसानों के विरुद्ध राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण अधिनियम की धारा 26 एवं एक्ट संख्या 14, 1981 की धारा 19 के अंतर्गत तथा आईपीसी 1860 की धारा 188, 278, 290, 291  के तहत मुकदमा दर्ज कराया। पडरौना कोतवाली के परसादपुर के किसान भागीरथी, मदन, बलभद्र, कुबेरस्थान थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बतरौली बाजार के किसान रमेश, रामेश्वर, मनौव्वर, झपसी, कुबेरस्थान थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत इंद्रसेनवा के किसान फखरूद्दीन अंसारी, नंद कुमार, सहाबुद्दीन, परशुराम तथा बडगांव के उदित नारायण व जय ङ्क्षसह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। इसी क्रम में सदर तहसील के ग्राम पंचायत बरवां कला के राजेश व कैलाशी तथा ग्राम पंचायत नौतन हर्दों की शाहजहां खातून, महंगू के विरुद्ध भी केस दर्ज हुआ है। पराली जलाने पर मोतीचक ब्लाक के सितुहिया गांव के ग्राम विकास अधिकारी अनिल कुमार त्रिपाठी, सुकरौली में पैकौली के वृज कुमार वर्मा, खड्डा में तुर्कहा के मुन्ना लाल विश्वकर्मा, फाजिलनगर में पुरंदरपुर, महुअवां बुजुर्ग, खैरटिया के अशोक कुमार यादव, बेलवा कला के दिनेश कन्नौजिया, तमकुही तहसील के अमवा बुजुर्ग के ओम प्रकाश सिंह, बसडीला महंथ के नर्वदेश्वर प्रसाद, पडरौना तहसील में कोहडा की सुनीता त्रिपाठी, कप्तानगंज में सुम्हाखोर के उपेंद्र ङ्क्षसह के विरुद्ध सुसंगत धाराओं के अधीन मुकदमा दर्ज किया गया है।

पराली की रिपोर्ट हर रोज दें लेखपाल: डीएम

जिलाधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह ने कहा है जनपद के सभी लेखपाल अपने-अपने क्षेत्र के खेतों में जमा पराली की रिपोर्ट दें तथा ग्राम प्रधान के सहयोग से गोशाला में पराली भिजवाना सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.