Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमितों व टीका लगवाए लोगों की एंटीबाडी की होगी जांच, 37 लोगों के भेजे गए नमूने

पिछली बार कोरोना की एंटीबाडी जांचने के लिए सीरो सर्वे में उन लोगों के नमूने लिए गए थे जिनमें न तो कोरोना के लक्षण दिखे थे और न ही उन्होंने कोरोना रोधी टीका लगवाया था। उनमें से 90 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली थी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 01:51 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 05:02 PM (IST)
कोरोना संक्रमितों व टीका लगवाए लोगों की एंटीबाडी की होगी जांच, 37 लोगों के भेजे गए नमूने
कोरोना मरीजों की एंटीबाडी परीक्षण का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शासन के निर्देश पर संक्रमित हो चुके तथा वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में एंटीबाड़ी की जांच की जाएगी। इसके लिए 45 लोगों के नमूने लिए जाने हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इनमें से 37 लोगों के नमूने लेकर एंटीबाडी जांच के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ को भेज दिया है।

loksabha election banner

पिछली बार कोरोना की एंटीबाडी जांचने के लिए सीरो सर्वे में उन लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें न तो कोरोना के लक्षण दिखे थे और न ही उन्होंने कोरोना रोधी टीका लगवाया था। उनमें से 90 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली थी। पुन: हो रहे सीरो सर्वे में शासन की ओर से 45 लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई गई है। एसीएमओ डा. एके चौधरी ने बताया कि जो सूची शासन ने भेजी है, उसमें नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज है। इनमें 37 लोगों के नमूने भेज दिए गए हैं। शेष आठ से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है।

10 हजार से अधिक लोगों का लगा टीका, अनेक लौटे निराश

वैक्सीन की कमी का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। अनेक बूथों पर टीका ही नहीं पहुंचा। जहां पहुंचा उनमें से ज्यादातर बूथों पर दोपहर बाद खत्म हो गया। बड़ी संख्या में लोगों को निराश होकर घर लौटना पड़ा। कोविड टीकाकरण अभियान में शुक्रवार को 10451 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें 7498 को पहली व 2917 को दूसरी डोज दी गई।

वैक्सीन पर्याप्त न मिलने की वजह से केवल 46 बूथों पर ही टीकाकरण किया गया। इसमें 20 बूथ ब्लाक मुख्यालयों पर बनाए गए थे। ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन नहीं पहुंची। शहर में भी केवल 26 बूथों पर ही टीकाकरण हो सका। उनमें से भी ज्यादातर जगहों पर दोपहर बाद वैक्सीन खत्म हो गई। तेज धूप में लाइन लगाए लोग अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसी बीच पता चला कि टीका खत्म हो गया है तो वे विभाग को कोसते हुए वापस लौटे। शुक्रवार को भी किसी बूथ पर गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं के टीकाकरण की सूचना स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिली है। इनके लिए टीकाकरण गुरुवार से ही शुरू है।

हर बूथ पर लंबी लाइन लगी थी। शारीरिक दूरी का पालन कहीं नहीं हो रहा था। शहर में झरना टोला, मोहद्दीपुर, तारामंडल व ग्रामीण खेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खजनी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांसगांव आदि बूथों पर वैक्सीन नहीं पहुंची। वहां नियमित टीकाकरण होता है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने पहुंच गए। जब पता चला कि आज टीका नहीं लगाया जाएगा तो स्वास्थ्य विभाग को कोसते हुए वापस हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.