Move to Jagran APP

खुदकुशी कर चुकी हैं आधा दर्जन युवतियां, अनलॉक में भी एंटी रोमियो दस्ता लॉक, Gorakhpur News

घर से निकलते वक्त बेटियां सहमी सी रहती हैं और पुलिस सब कुछ ठीक बताती है। यह स्थिति तब है जब प्रदेश सरकार सार्वजनिक स्थलों पर दुष्‍कर्मियों के फोटो लगाने का निर्देश दे रखा है। ऐसे में एंटी रोमियो टीम निष्क्रिय होना अखर रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 08:37 PM (IST)
खुदकुशी कर चुकी हैं आधा दर्जन युवतियां, अनलॉक में भी एंटी रोमियो दस्ता लॉक, Gorakhpur News
उत्‍तर प्रदेश पुलिस का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। हाथरस की घटना को लेकर जगह-जगह विरोध होना शुरू हो गया है। जिले की स्थिति भी बहुत अच्‍छी नहीं है। 23 अगस्त 2020 को छेडख़ानी का विरोध करने पर मनबढ़ों ने खोराबार थाना क्षेत्र के शाहुकोल उर्फ मिर्जापुर में एक महिला व उसके परिवार के लोगों को बेरहमी से पीटा। घटना के 19 दिन बाद घायल महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। दूसरी घटना हरपुर बुदहट थाना क्षेत्र की है। शोहदों ने छेडख़ानी का विरोध करने पर प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली युवती व उसके पिता को पीटा। वह करीब सप्ताह भर से उस युवती को परेशान कर रहे थे। युवती के पिता ने थाने में इसकी तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

loksabha election banner

यह दो घटनाएं बानगी मात्र हैं। हर थाना क्षेत्र में इन दिनों यह घटनाएं आम है। घर से निकलते वक्त बेटियां सहमी सी रहती हैं और पुलिस सब कुछ ठीक बताती है। यह स्थिति तब है, जब प्रदेश सरकार जगह-जगह सार्वजनिक स्थलों पर दुराचारियों के फोटो लगाने का निर्देश जारी कर चुकी है। ताकि महिला अपराध पर अंकुश लगाया जाए। सवाल यह है कि आखिर तीन वर्ष पूर्व गठित की गईं एंटी रोमियो टीमें कहां गई हैं। जिला स्तर से लेकर हर थाना क्षेत्र में यह टीमें गठित की गई थीं। छेडख़ानी से घबराई युवतियों की व्यथा बताती है कि किसी भी थाना क्षेत्र में यह टीमें सक्रिय नहीं हैं। अनलॉक 5 में भी एंटी रोमियो टीम पर लॉकडाउन का असर दिख रहा है।

छेडख़ानी से तंग युवती ने कर ली खुदकुशी

गगहा थाना क्षेत्र में एक युवती तीन वर्षों से छेडख़ानी से तंग थी। उसके परिजन भी कई बार पुलिस से इस मामले की शिकायत कर चुके थे। लेकिन इसे ना ही कभी एंटी रोमियो स्क्वाड ने गंभीरता से लिया और ना ही थाना पुलिस ने। ऐसे में युवती ने 22 सितंबर 2020 को युवती फंदे से लटक गई। परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल इलाज के लिए लेकर गए। वहां करीब सप्ताह भर तक उसका इलाज चला और उसके बाद उसकी मौत हो गई।

नहीं कर सकी दबंगों का मुकाबला कर ली आत्महत्या

पिपराइच थाना क्षेत्र में कोङ्क्षचग पढऩे वाली छात्रा शोहदों से परेशान थी। शोहदे काफी दिनों से उसके साथ छेडख़ानी कर रहे थे। इसके परिवार के लोगों ने भी कई बार पुलिस से इसकी शिकायत किया, लेकिन पुलिस ने इस पर ध्यान नहीं दिया। अंत में हार मानकर युवती ने 10 अगस्त 2020 को मिट्टी का तेल डालकर आग लगा लिया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

विरोध करने पर आरोपित ने फाड़ दिये युवती के कपड़े

हरपुर बुदहट थाना क्षेत्र में 28 सितंबर को शोहदों ने एक युवती के साथ छेडख़ानी की। युवती ने इसका विरोध किया तो उन्होंने उसके कपड़े फाड़ दिए। एसएसपी जोगेंद्र कुमार का कहना है कि महिला अपराध को लेकर पुलिस पूरी तरह गंभीर है। सभी थाना प्रभारियों को इसके लिए निर्देशित भी किया गया है। लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.