Move to Jagran APP

गोरखपुर के पंचायत चुनाव में आरक्षण से संबंधित सभी आपत्तियां निस्तारित

विकास भवन सभागार में आपत्तियों के निस्तारण के दौरान आपत्ति करने वालों को भी बुलाया गया था। पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी करायी गई है। आपत्ति करने वालों की ओर से उठाए गए सवालों का जवाब भी दिया गया।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 02:32 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 06:07 PM (IST)
गोरखपुर के पंचायत चुनाव में आरक्षण से संबंधित सभी आपत्तियां निस्तारित
पंचायत चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर सभी पदों के लिए जारी अनंतिम आरक्षण सूची पर आयी आपत्तियों को निस्तारित कर दिया गया है। जिला पंचायत एवं ब्लाक प्रमुख पदों के आरक्षण पर आयी आपत्तियों को शुक्रवार को निस्तारित किया गया। निस्तारण के बाद उम्मीद है कि क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य एवं ग्राम पंचायत प्रधान के एक से दो पदों पर परिवर्तन दिख सकता है लेकिन जिला पंचायत सदस्य एवं ब्लाक प्रमुख पद के आरक्षण में बदलाव मुश्किल है। विभाग की ओर से 14 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाना था लेकिन हाईकोर्ट की ओर से रोक लगा देने के कारण अंतिम सूची फिलहाल प्रकाशित नहीं होगी।

loksabha election banner

पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग

विकास भवन सभागार में आपत्तियों के निस्तारण के दौरान आपत्ति करने वालों को भी बुलाया गया था। पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी करायी गई है। आपत्ति करने वालों की ओर से उठाए गए सवालों का जवाब भी दिया गया। अधिकतर लोगों की आपत्ति थी कि पिछले कई चुनाव से उनके गांव आरक्षित थे, इस बार भी आरक्षित हैं। इसी तरह पिछले दो चुनाव से अनारक्षित पदों को फिर अनारक्षित करने पर भी सवाल खड़ा किया गया है।

प्राप्त हुई थीं कुल 830 आपत्तियां

जिला मुख्यालय एवं ब्लाक कार्यालय मिलाकर चार से आठ मार्च तक करीब 830 आपत्तियां आयी थीं। इनमें से जिला मुख्यालय पर 499 तथा ब्लाकों पर 331 आपत्तियां प्राप्त हुई थीं। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि 10 एवं 11 मार्च को ग्राम प्रधान पद, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के लिए आरक्षण सूची पर आयी आपत्तियों को निस्तारित किया गया था। शुक्रवार को जिला पंचायत सदस्य एवं ब्लाक प्रमुख पदों पर आयी आपत्तियों का निस्तारण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.