Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, बढ़ी चौकसी Gorakhpur News

गणतंत्र दिवस पर नेपाल सीमा से सटे भारत के सोनौली ठूठीबारी झुलनीपुर बरगदवा परसामलिक आदि सीमा पर जवान पूरी तरह से मुस्तैद हैं। कोरोना संक्रमण के चलते बीते मार्च माह से भारत- नेपाल सीमा सील है। सोनौली के रास्ते केवल मालवाहक वाहनों के ही आवागमन की अनुमति है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 05:52 PM (IST)
गणतंत्र दिवस को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, बढ़ी चौकसी Gorakhpur News
गणतंत्र दिवस पर भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन।  भारत-नेपाल सीमा पर गणतंत्र दिवस के मद्देनजर अलर्ट घोषित किया गया है। पगडंडी रास्तों पर भी एसएसबी जवानों ने निगरानी तेज कर दी है। एसएसबी व पुलिस के जवान संयुक्त रूप से गश्त कर रहे हैं। गणतंत्र दिवस पर भारत की सोनौली, ठूठीबारी, झुलनीपुर , बरगदवा, परसामलिक आदि सीमा पर जवान पूरी तरह से मुस्तैद हैं। कोरोना संक्रमण के चलते बीते मार्च माह से भारत-  नेपाल सीमा सील है। सोनौली के रास्ते केवल मालवाहक वाहनों के ही आवागमन की अनुमति है। ऐसे में पगडंडी रास्तों से लोगों का अवागमन बढ़ा है।

loksabha election banner

वाहनों की गहन जांच शुरू

पुलिस और एसएसबी के जवान नोमेंस लैंड पर नेपाल से आने वाले प्रत्येक वाहनों और लोगों के सघन जांच व तलाशी के बाद ही सीमा में प्रवेश करने दे रहे हैं। एसपी प्रदीप गुप्ता एवं एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट संजय प्रसाद के नेतृत्व में एक दिन पूर्व  पुलिस और एसएसबी के जवानों ने नो मेंस लैंड और सार्वजनिक स्थलों पर चेंकिग अभियान चलाया  था । जिसमें नेपाल से आने प्रत्येक व्यक्तियों की सघन जांच के साथ वाहनों की भी जांच की गई । सोमवार को भी सीमा क्षेत्र में जवान पूरी तरह से मुस्तैद रहे। चौकसी के मद्देनजर नौतनवा रेलवे स्टेशन पर भी निगरानी बढ़ाई गई है। ट्रेन से आने जाने वाले यात्रियों और सामानों की  जांच की जा रही है।  जांच में डाग स्क्वायड टीम की मदद  ली जा रही है।

एसएसबी के साथ पुलिस कर रही संयुक्त पेट्रोलिंग

नेपाल के सीमावर्ती जिला महराजगंज के  एसपी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सभी चेक पोस्टों पर एसएसबी के साथ पुलिस संयुक्त रूप से जांंच एवं पेट्रोलिंग कर रही है।  नेपाल के अधिकारियों से भी समन्वय बना कर महत्वपूर्ण सूचनाओं के आदान प्रदान पर सहमति बनाई गई है। नेपाल से जुड़े पगडंडी रास्तों पर विशेष  चौकसी के निर्देश दिए गए हैं। सीमावर्ती थानों के पुलिस कर्मियों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.