Move to Jagran APP

अखिलेश यादव ने जारी की एडवाइजरी, जानें- ईवीएम को लेकर कार्यकर्ताओं को क्‍या दिया निर्देश

Lok sabha Elections 2019 ईवीएम को लेकर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 15 बिंदुओं पर एडवाइजरी जारी की है। अखिलेश यादव ने सपा कार्यकर्ताओं को सावधान रहने को कहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 04:51 PM (IST)
अखिलेश यादव ने जारी की एडवाइजरी, जानें- ईवीएम को लेकर कार्यकर्ताओं को क्‍या दिया निर्देश
अखिलेश यादव ने जारी की एडवाइजरी, जानें- ईवीएम को लेकर कार्यकर्ताओं को क्‍या दिया निर्देश

गोरखपुर, जेएनएन। LokSabha Election 2019 मतदान के बाद मतगणना को लेकर प्रशासनिक अधिकारी जहां तैयारियां पूरी करने में जुटे हैं, वहीं राजनीतिक दलों ने भी कमर कस ली है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 15 बिंदुओं पर एडवाइजरी जारी की है। मतगणना में तैनात रहने वाले एजेंटों को निर्देश दिए हैं कि ईवीएम खोलने पर अपनी सहमति देने से पहले इस बात को लेकर निश्चिंत हो लें यह वही ईवीएम है, जिसे मतदान के समय बूथ पर सील किया गया था। इसके लिए स्पेशल टैग, ग्रीन पेपर सील आदि पर नजर रखी जाए।

loksabha election banner

निर्देश के क्रम में बेतियाहाता स्थित पार्टी कार्यालय पर सपा पदाधिकारियों और प्रत्याशी ने मतगणना में तैनात रहने वाले एजेंटों को जानकारी दी गई। मतगणना शुरू होने से दो घंटे पहले मतगणना केंद्र पर पहुंचने को कहा गया। स्ट्रांग रूम खुलने के समय वही प्रत्याशी, एजेंट या पदाधिकारी मौजूद रहें, जो बंद होते समय वहां मौजूद थे। ईवीएम खुलने से पहले हर हाल में लेखा, पीठासीन अधिकारी की डायरी, अन्य प्रपत्रों में दर्शाई गई ईवीएम, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट तथा वीवीपैट के नंबरों का मिलान कराएं। इस दौरान यह सुनिश्चित कर लें कि प्रयोग की गई ग्रीन पेपर सील, स्पेशल टैग का नंबर वही है जो पत्रों में पीठासीन अधिकारी द्वारा अंकित किए गए हैं। क्लियर का बटन दबाते ही पड़े मतों की संख्या तथा प्रत्याशी को प्राप्त का विवरण मशीन पर आ जाएगा। हर विधानसभा क्षेत्र की एआरओ मेज पर एक मतगणना अभिकर्ता रहेगा, जिसको प्रत्येक चक्र में बूथवार प्रत्याशी को प्राप्त मतों का लेखा जोखा रखना होगा। बसपा ने भी अपने एजेंटों का सावधान किया है।

ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर

मतगणना चार स्तरीय घेरे में होगी। मतगणना के दौरान मतगणना स्थल के अंदर और बाहर ड्रोन तथा सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। किसी को भी विजय जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव के बाद तनाव से प्रभावित मोहल्लों को चिह्नित किया गया है। मतगणना से पहले ही उन मोहल्लों में पुलिस वाले तैनात किए जाएंगे।

मतगणना स्थल पर पहला घेरा अद्र्धसैनिक बलों का होगा। दूसरे घेरे में एसएसबी के जवान तैनात होंगे। तीसरे घेरे में पीएसी जवान मोर्चा संभालेंगे और चौथे घेरे में स्थानीय पुलिस तैनात रहेगी। अधिकृत लोग को ही मतगणना स्थल तक जाने की अनुमति होगी। एहतियात के तौर पर विश्वविद्यालय मुख्य गेट से बिना पास के किसी को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना से पहले चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के माहौल को देखते हुए पुलिस ने स्थानीय खुफिया एजेंसियों से संवेदनशील मोहल्लों को चिह्नित कराया है। मतगणना शुरू होने से पहले ही उन मोहल्लों में पुलिस गश्त बढ़ा दी जाएगी। प्रत्याशियों और उनके करीबी समर्थको के घरों के आसपास भी सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे। मतगणना के दौरान विश्वविद्यालय परिसर के आसपास राजनीतिक दलों के समर्थकों के जमा रहने की उम्मीद है। इसको देखते हुए परिसर के चारों तरफ सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम से बाहर मौजूद कार्यकर्ताओं पर नजर रखी जाएगी।

तैयारी पूरी

गोरखपुर के एसएसपी डॉ. सुनील गुप्त ने कहा कि पूरा चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने में कामयाबी मिली। मतगणना भी शांतिपूर्ण माहौल में कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी को भी किसी तरह की अव्यवस्था फैलाने की अनुमति दी जा सकती। ऐसा करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.