Move to Jagran APP

Oxygen in Gorakhpur: जान बचाने के लिए आगे आई एयरफोर्स, आक्सीजन प्लांट की मरम्मत शुरू Gorakhpur News

एयरफोर्स के विंग कमांडर किरण कोकट के नेतृत्व में इंजीनियर मशीनों को ठीक करने में जुटे हैं। इंजीनियरों का कहना है कि हीट एक्सचेंजर मशीन आते ही कंप्रेसर को चालू करने का प्रयास होगा। एसडीएम सुरेश राय ने बताया कि शुक्रवार तक प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 05:49 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 05:49 PM (IST)
Oxygen in Gorakhpur: जान बचाने के लिए आगे आई एयरफोर्स, आक्सीजन प्लांट की मरम्मत शुरू Gorakhpur News
अन्नपूर्णा एयर गैसेज के निरीक्षण के वक्‍त का फोटो। जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। आक्सीजन के लिए परेशान नागरिकों को एयरफोर्स की ओर से संजीवनी मिली है। एयरफोर्स के इंजीनियरों ने कई दिनों से गीडा की बंद अन्नपूर्णा एयर गैसेज की मशीनों को  ठीक करना शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन इस प्लांट को चलाना चाहता है लेकिन मशीनें न बन पाने के कारण दिक्कत हो रही थी। अब मशीनों को ठीक करने की कमान एयरफोर्स के इंजीनियरों ने अपने हाथ में ली है। इसी हफ्ते प्लांट शुरू होने की उम्मीद है।

prime article banner

कोरोना संक्रमण के कारण कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। शरीर में आक्सीजन का स्तर कम होने पर ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है। पिछले महीने मरीजों की संख्या बढ़ी तो आक्सीजन की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ। स्थिति यह होगी की आक्सीजन की कमी दूर ही नहीं हो पा रही थी। जिला प्रशासन ने आक्सीजन की दिक्कत दूर करने के लिए गीडा के सेक्टर 13 में काफी पहले बंद हुई अन्नपूर्णा एयर गैसेज को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया।

विंग कमांडर के नेतृत्व में जुटे हैं इंजीनियर

एयरफोर्स के विंग कमांडर किरण कोकट के नेतृत्व में इंजीनियर मशीनों को ठीक करने में जुटे हैं। इंजीनियरों का कहना है कि हीट एक्सचेंजर मशीन आते ही कंप्रेसर को चालू करने का प्रयास होगा। एसडीएम सुरेश राय ने बताया कि शुक्रवार तक प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा।

3500 सिलेंडर हो रहे रीफिल

गीडा में वर्तमान में तीन आक्सीजन प्लांट संचालित हो रहे हैं। इनमें रोजाना तीन हजार से 35 सौ सिलेंडरों की आक्सीजन भरी जा रही है। इसके बाद भी अभी कमी बनी हुई है।

आक्सीजन के लिए नहीं कम हो रही मारामारी

गीडा स्थित तीनों आक्सीजन प्लांट में मंगलवार को भी सिलेंडर लेने के लिए मारामारी मचती रही। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए स्वजन सिलेंडर लेकर सुबह ही प्लांटों के बाहर लाइन लगा दे रहे हैं। इनमें से कई प्लांट के अंदर भी चले जा रहे हैं। आक्सीजन सिलेंडर अचानक गिरने से हादसे की आशंका के कारण प्लांटों में नागरिकों का प्रवेश वर्जित है लेकिन संचालकों के मना करने के बाद भी लोग अंदर पहुंच जा रहे हैं। सेक्टर 13 स्थित मोदी केमिकल्स और सेक्टर 15 स्थित आरके आक्सीजन फैक्ट्री पर पूरे दिन लोग पहुंचते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK