Move to Jagran APP

AIIMS GORAKHPUR : जुलाई से शुरू होगी मरीजों की भर्ती, 300 बेड के अस्पताल के साथ शुरू होंगे 14 ऑपरेशन थियेटर Gorakhpur News

गोरखपुर के एम्स में जुलाई तक 300 बेड का अस्पताल शुरू किया जाएगा और दिसंबर तक 750 बेड के साथ अस्पताल पूरी तरह चालू हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 12:55 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 11:40 AM (IST)
AIIMS GORAKHPUR : जुलाई से शुरू होगी मरीजों की भर्ती, 300 बेड के अस्पताल के साथ शुरू होंगे 14 ऑपरेशन थियेटर  Gorakhpur News
AIIMS GORAKHPUR : जुलाई से शुरू होगी मरीजों की भर्ती, 300 बेड के अस्पताल के साथ शुरू होंगे 14 ऑपरेशन थियेटर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। एम्स गोरखपुर में अभी सिर्फ 10 विभागों की ओपीडी चल रही है। केवल मरीजों को डॉक्टर परामर्श देते हैं। जुलाई से मरीजों की भर्ती भी शुरू हो जाएगी। एम्स में 750 बेड के अस्पताल का निर्माण चल रहा है। जुलाई तक 300 बेड का अस्पताल शुरू किया जाएगा और दिसंबर तक 750 बेड के साथ अस्पताल पूरी तरह चालू हो जाएगा।

loksabha election banner

बढ़ेंगे 10 विभाग व 124 डॉक्टर

एम्स में अस्पताल की पांच मंजिला दो बिल्डिंगें बनाई जा रही हैं। एक में 300 बेड व दूसरे में 420 बेड का अस्पताल शुरू होगा। 30 बेड आयुष विंग में रहेगा। 300 बेड वाले अस्पताल की बिल्डिंग सभी सुविधाओं के साथ कार्यदायी संस्था एम्स को जून तक सौंप देगी, जिसमें बेड, टेबल, ऑपरेशन थियेटर सहित सभी जरूरी सामान होंगे। इस बिल्डिंग में 14 ऑपरेशन थियेटर का निर्माण चल रहा है। 300 बेड अस्पताल के साथ 14 ऑपरेशन थियेटर भी शुरू हो जाएंगे। साथ ही 10 और विभाग बढ़ाए जाएंगे। अभी तक 10 विभागों का संचालन हो रहा है।

शुरू हुई नियुक्ति प्रक्रिया

124 शिक्षक-चिकित्सकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, इनका साक्षात्कार सात जनवरी से जोधपुर में शुरू होगा। जुलाई से अस्पताल चलाने की तैयारी में एम्स प्रशासन जुटा हुआ है। प्रशासनिक अधिकारी मेजर प्रवीण कुमार उपाध्याय के अनुसार आगामी जून तक अस्पताल बनकर पूरी तरह तैयार होने की उम्मीद है। इसे जुलाई से चालू कर दिया जाएगा।

बढ़ेंगे ये विभाग

फोरेंसिक मेडिकल एंड टेक्नोलॉजी

माइक्रोबॉयलॉजी

न्यूक्लियर मेडिसिन

पैथालॉजी

फार्माकोलॉजी

फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन

पालमोनरी मेडिसिन

रेडियो डायग्नोसिस

रेडियो थेरेपी

ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन

अभी चल रही इन विभागों की ओपीडी

मेडिसिन

सर्जरी

गायनाकोलॉजी एंड आब्सटेट्रिक्स

पीडियाट्रिक्स

ईएनटी

आप्थल्मोलॉजी

डेंटिस्ट

आर्थोपेडिक्स

डर्मेटोलॉजी

साइकाइट्री

परिसर में आधा एकड़ में बनेगा थाना भवन

एम्स परिसर में थाना भवन की स्थापना के लिए आधा एकड़ जमीन आवंटित हुई है। एसएसपी डा. सुनील गुप्त ने एसपी सिटी डा. कौस्तुभ के साथ सोमवार को एम्स पहुंचकर थाने लिए आवंटित भूमि का निरीक्षण किया। एम्स का ले-आउट देखकर उन्होंने थाना भवन बनाने के लिए आवंटित भूमि के लोकेशन की जानकारी ली। एम्स की स्थापना की मंजूरी मिलने के बाद ही पुलिस ने एम्स थाना स्थापित करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। पिछले दिनों शासन ने प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी। एम्स परिसर में थाने के लिए आवंटित भूमि में प्रशासनिक भवन के साथ ही पुलिसकर्मियों के लिए आवास भी बनवाए जाएंगे। एम्स का निर्माण करा रही एजेंसी के इंजीनियर अग्निवेश दाहिया ने ले आउट की मदद से थाने के लिए आवंटित जमीन के बारे में बताया और एसएसपी को स्थलीय निरीक्षण भी कराया। एम्स पुलिस चौकी पहले से अस्तित्व में है। कैंट, खोराबार, शाहपुर, चौरीचौरा और पिपराइच के कुछ हिस्सों को शामिल किया जाएगा।

अस्थाई थाने के लिए नहीं मिल रही जगह

एम्स थाने का प्रस्ताव मंजूर होने के बाद अस्थाई तौर इसकी स्थापित कर थानेदार और अन्य पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की जानी है। ताकि यह थाना वजूद में आ जाए और कामकाज शुरू हो सके, लेकिन इसके लिए जगह नहीं मिल रही है। पहले एयरफोर्स पुलिस में अस्थाई तौर पर थाना स्थापित करने का निर्णय लिया गया लेकिन जगह कम होने और लाकप न होने की वजह से इस पर अमल नहीं किया जा सका। जगदीशपुर और सोनबरसा पुलिस चौकी में भी यही समस्या पेश आ रही है। फिलहाल अस्थाई तौर पर थाने के लिए जगह जोर-शोर से खोजी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.