Move to Jagran APP

सीएम की कसौटी पर गोरखपुर में बनकर तैयार हुए दो अस्पताल, अब जनता को होंगे समर्पित Gorakhpur News

सीएम की पहल पर केयर इंडिया ने महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 200 बेड का अस्पताल तैयार किया है। अस्पताल बनाने में आने वाले खर्च और संसाधनों को जुटाने में विमान बनाने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग और कुछ अन्य कंपनियां भी केयर इंडिया की मदद कर रही हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:07 PM (IST)
सीएम की कसौटी पर गोरखपुर में बनकर तैयार हुए दो अस्पताल, अब जनता को होंगे समर्पित Gorakhpur News
डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से नागरिकों का जीवन बचाने के लिए जिले में दो और अस्पताल तैयार हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कसौटी में खरा उतारने के लिए प्रशासन ने इन अस्पतालों में ड्राई रन किया। अस्पतालों की व्यवस्था को बारीकी से परखा गया। कुछ छोटी कमियों को तत्काल दूर भी करा दिया गया। अब दोनों अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों मरीजों की भर्ती की जा सकेगी। मुख्यमंत्री का निर्देश मिलते ही इन अस्पतालों का संचालन शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि इसी सप्ताह दोनों अस्पताल जनता को सौंप दिए जाएंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर केयर इंडिया ने महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 200 बेड का अस्पताल तैयार किया है। अस्पताल बनाने में आने वाले खर्च और संसाधनों को जुटाने में विमान बनाने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग और कुछ अन्य कंपनियां भी केयर इंडिया की मदद कर रही हैं।

होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में 100 बेड के कोविड अस्पताल में 50 बेड आइसीयू और 50 बेड पर आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की गई है। यहां अलग से 25 वेंटीलेटर की व्यवस्था भी की जा रही है। इलाज के लिए 15 डाक्टरों की तैनाती की गई है। अस्पताल में हर दो बेड पर एक नर्स, हर चार बेड पर एक वार्ड ब्वाय, हर दस बेड पर एक स्वीपर की तैनाती की जा रही है। मरीजों के साथ रहने वाले तीमारदारों को भोजन की भी निश्शुल्क मिलेगा। एक्सरे, पैथोलाजी की भी सुविधा होगी।

आक्सीजन प्लांट आएगा

बड़हलगंज होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में बन रहे कोविड अस्पताल के लिए आक्सीजन प्लांट आने की उम्मीद है। प्लांट को जल्द स्थापित करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। कोविड अस्पताल तक आक्सीजन पाइपलाइन पहले से बिछाई जा रही है। जब तक प्लांट की स्थापना नहीं हो जाती सिङ्क्षलडर से मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

इसी महीने एम्स में होगा दो सौ बेड का कोविड अस्पताल

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में इसी महीने दो सौ बेड के कोविड अस्पताल की शुरुआत की उम्मीद है। गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 200 बेड के अस्पताल की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने पहले पूरी व्यवस्था के दिए थे निर्देश

बड़हलगंज के होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में सौ बेड के कोविड अस्पताल का उद्घाटन प्रशासन 26 मई को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कराना चाहता था। कार्यक्रम भी फाइनल हो चुका था लेकिन जैसे ही मुख्यमंत्री को पता चला कि अस्पताल में कुछ व्यवस्था अभी बाकी रह गई है, उन्होंने हड़बड़ी में अस्पतालों का संचालन न शुरू करने के निर्देश दिए। साथ अफसरों को सभी तैयारियां पूरी करने के लिए एक सप्ताह की मोहलत दी।

डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन का कहना है कि महायोगी गुुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय परिसर में 200 बेड और बड़हलगंज होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में 100 बेड के कोविड अस्पताल का ड्राई रन  पूरी तरह सफल रहा। दोनों अस्पतालों का अब संचालन शुरू किया जा सकता है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अस्पतालों में भर्ती शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.