Move to Jagran APP

तेजस के बाद अब रेलवे स्‍टेशनों पर यात्री सुविधाओं का इंतजाम भी निजी हाथों में, इस स्‍टेशन से हो गई शुरुआत Gorakhpur News

रेलवे के दफ्तरों कारखानों और उत्पादन इकाइयों के बाद अब रेलवे स्टेशनों के रखरखाव साज- सज्जा स्वरूप और बेहतर यात्री सुविधाओं का इंतजाम निजी हाथों में होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 10:09 AM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 03:54 PM (IST)
तेजस के बाद अब रेलवे स्‍टेशनों पर यात्री सुविधाओं का इंतजाम भी निजी हाथों में, इस स्‍टेशन से हो गई शुरुआत Gorakhpur News
तेजस के बाद अब रेलवे स्‍टेशनों पर यात्री सुविधाओं का इंतजाम भी निजी हाथों में, इस स्‍टेशन से हो गई शुरुआत Gorakhpur News

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। कॉरपोरेट ट्रेन के बाद अब कॉरपोरेट स्टेशनों की बारी है। दफ्तरों, कारखानों और उत्पादन इकाइयों के बाद अब रेलवे स्टेशनों के रखरखाव, साज- सज्जा, स्वरूप और बेहतर यात्री सुविधाओं का इंतजाम निजी हाथों में होगा। स्टेशनों पर प्रवेश करते ही यात्रियों को एक खुशनुमा माहौल मिलेगा। परिसर में फव्वारों की शीतलता तरोताजा करेगी। गेटों पर हरियाली और फूलों की खुशबू सुखद यात्र का अहसास कराएगी।

loksabha election banner

गाेरखपुर में निजी फर्म को सौंपी जिम्‍मेदारी

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यालय गोरखपुर जंक्शन को सुसज्जित करने की जिम्मेदारी निजी फर्म को सौंप दी गई है। फिलहाल, एयरपोर्ट के तर्ज पर जंक्शन का कायाकल्प तेजी के साथ हो रहा है। निर्माण कार्य पूरा होते ही रखरखाव आदि की जिम्मेदारी निजी हाथों में सौंप दी जाएगी। गोरखपुर के अलावा एवन और अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी यह व्यवस्था शुरू की जाएगी। एनई रेलवे सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुख-सुविधाओं को लेकर रेलवे सतत प्रयासरत है। इसी क्रम में अभिनव प्रयोग के तहत स्टेशन का सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल और बुकिंग एरिया के बेहतर रखरखाव के लिए एक एजेंसी नामित की गई है। जो निर्धारित कार्य के अलावा रेलवे को राजस्व भी देगी।

इन प्वाइंटों पर मौजूद रहेंगी एजेंसियां

  • स्टेशन परिसर के साज-सज्जा, हरियाली और बेहतर माहौल।
  • सभी प्रवेश द्वारों को आकर्षक और खुशनुमा बनाने की जिम्मेदारी।
  • सभी तरह के प्रसाधन केंद्रों पर जरूरी सुविधाएं, सफाई और रखरखाव।
  • बुकिंग कार्यालयों, वेटिंग हॉलों में स्थित यात्री सुविधाओं।
  • स्टेशन परिसर के अलावा प्लेटफार्मो पर मौजूद यात्री सुविधाओं।
  • कचरे का निस्तारण और बॉटल क्रशर मशीन लगाने की जिम्मेदारी।

विज्ञापनों से होगी रेलवे की कमाई

रेलवे कारखानों के अलावा स्टेशनों के बहुत सारे कार्य जैसे सफाई, पानी, खानपान, जनरल टिकट आदि की जिम्मेदारी निजी संस्थाएं संभाल रहीं हैं। अब सफाई व्यवस्था के तहत प्लास्टिक सहित सभी तरह के कचरों का निस्तारण, प्रसाधन केंद्रों के रखरखाव, सौंदर्यीकरण और उपकरणों की व्यवस्था भी निजी एजेंसियां ही संभालेंगी। बदले में एजेंसियों को रेलवे प्रशासन विज्ञापन के लिए स्टेशन परिसर में स्थल उपलब्ध कराएगा। इसमें दीवारें भी शामिल होंगी। विज्ञापन के जरिए एजेंसियां अपना खर्च निकालेंगी। रेलवे को भी कमीशन देंगी।

राहत : गोरखपुर से मुंबई के बीच चलेगी सुविधा स्पेशल एक्सप्रेस

दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने गोरखपुर से एलटीटी (मुंबई) के बीच एक जोड़ी सुविधा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 82119-82120 नंबर की साप्ताहिक सुविधा स्पेशल चार फेरों में चलाई जाएगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इस ट्रेन में साधारण श्रेणी के चार, शयनयान श्रेणी के 14 व एसी तृतीय श्रेणी के दो सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे।

- 82120 नंबर की सुविधा स्पेशल गोरखपुर से 20, 27 अक्टूबर व तीन, दस नवंबर को दिन में 3.45 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन देवरिया सदर से शाम 4.24 बजे और भटनी से 5.32 बजे छूटकर मऊ, वाराणसी, मिर्जापुर, इलाहाबाद छिवकी, सतना, भोपाल, भुसावल के रास्ते तीसरे दिन सुबह 5.00 बजे एलटीटी पहुंचेगी।

- 82119 नंबर की सुविधा स्पेशल एलटीटी से 19, 26 अक्टूबर व दो, नौ नवंबर को सुबह 5.10 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन थाणे, नासिक रोड, इटारसी, भोपाल, सतना, इलाहाबाद छिवकी, मिजापुर, वाराणसी, मऊ, देवरिया के रास्ते दूसरे दिन दोपहर 12.45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

दादर और पनवेल एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार गोरखपुर से 15018 दादर एक्सप्रेस में 16 अक्टूबर को तथा 15065 पनवेल एक्सप्रेस में 17 अक्टूबर को शयनयान श्रेणी के एक-एक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.