Move to Jagran APP

44 साल बाद बुद्ध धरा पर गूंजेगी पीएम की आवाज

भगवान गौतम बुद्ध की धरा पर दूसरे प्रधानमंत्री को सुनने का मौका मिलेगा। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे प्रधानमंत्री होंगे जो सिद्धार्थनगर आएंगे। वर्ष 1977 में रेलवे स्टेशन नौगढ़ के मालगोदाम परिसर में इंदिरा गांधी की सभा हुई थी और अब मालगोदाम परिसर से एक किलोमीटर की दूरी पर बीएसए परिसर में प्रधानमंत्री मोदी की सभा होने जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 06:15 AM (IST)
44 साल बाद बुद्ध धरा पर गूंजेगी पीएम की आवाज
44 साल बाद बुद्ध धरा पर गूंजेगी पीएम की आवाज

ब्रजेश पांडेय, सिद्धार्थनगर: भगवान गौतम बुद्ध की धरा पर दूसरे प्रधानमंत्री को सुनने का मौका मिलेगा। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे प्रधानमंत्री होंगे, जो सिद्धार्थनगर आएंगे। वर्ष 1977 में रेलवे स्टेशन नौगढ़ के मालगोदाम परिसर में इंदिरा गांधी की सभा हुई थी और अब मालगोदाम परिसर से एक किलोमीटर की दूरी पर बीएसए परिसर में प्रधानमंत्री मोदी की सभा होने जा रही है।

loksabha election banner

इंदिरा गांधी जब आई थीं, सिद्धार्थनगर उस समय बस्ती जनपद का हिस्सा था। 1989 में सिद्धार्थनगर जिला बना। हालांकि बतौर भाजपा नेता नरेंद्र मोदी की जिले की यह दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के प्रचार में आए थे। मालगोदाम परिसर में हुई सभा में उन्होंने वादा किया था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां जरूर आएंगे। अब वह 30 जुलाई को वादा पूरा करने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि वह जिले को पर्यटन विकास की कुछ नई सौगात दे सकते हैं। उनके दौरे में कपिलवस्तु में 108 फीट ऊंची भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापना का कार्य पूरा कराने की घोषणा हो सकती है। बतौर तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने 2003 में इसका शिलान्यास किया था। कपिलवस्तु को बौद्ध सर्किट से जोड़ने के लिए जनपद में हवाई पट्टी की भी घोषणा हो सकती है।

-------

रात में हुई थी इंदिरा गांधी जनसभा

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दौरे के बारे में नौगढ़ के मैनुद्दीन व कैलाश पंक्षी बताते हैं कि कांग्रेस के मथुरा प्रसाद पांडेय विधायक का चुनाव लड़े थे। उनके प्रचार में इंदिरा गांधी आई थीं। उस दिन खलीलाबाद में भी उनकी जनसभा थी। यहां इंदिरा गांधी को पहुंचने में रात हो गई थी। यहां के प्रतिष्ठित व्यक्ति पंडित राम शंकर मिश्र ने इंदिरा गांधी से भगवान गौतम बुद्ध के बचपन के सिद्धार्थ नाम से जिला बनाने की मांग की थी। बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने नया जिला बनवा दिया। 25 को सिद्धार्थनगर आएंगे मुख्यमंत्री सिद्धार्थनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जुलाई को जिले में होंगे। वह 30 जुलाई को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ तैयारी समीक्षा बैठक करेंगे। निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का निरीक्षण कर सकते हैं। उनका हेलीकाप्टर पुलिस लाइन में उतरेगा।

इस मामले में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री 25 को आएंगे, इसकी मौखिक जानकारी मिली है। शासन से अभी कोई लिखित संदेश नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.