Move to Jagran APP

मेरिट के आधार पर होगा डीएलएड में प्रवेश, अभ्यर्थियों को आवंटित होंगे प्रशिक्षण संस्थान Gorakhpur News

प्राथमिक डीएलएड प्रशिक्षण-2021 में प्रवेश को अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज की ओर से 15 जुलाई को विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। 20 जुलाई को दोपहर बाद से आनलाइन पंजीकरण शुरू होगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 01:45 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 01:45 PM (IST)
मेरिट के आधार पर होगा डीएलएड में प्रवेश, अभ्यर्थियों को आवंटित होंगे प्रशिक्षण संस्थान Gorakhpur News
डीएलएड में प्रवेश संबंधी प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण-2021 में पहले की तरह शैक्षिक मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होंगे। मेरिट सूची में चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन आनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने मेरिट के आधार पर डीएलएड प्रशिक्षण-2021 में चयन-प्रवेश प्रक्रिया के लिए समय सारिणी जारी कर दी है।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी की समय सारिणी

प्राथमिक डीएलएड प्रशिक्षण-2021 में प्रवेश को अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज की ओर से 15 जुलाई को विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। 20 जुलाई को दोपहर बाद से आनलाइन पंजीकरण शुरू होगा और इसी के साथ अभ्यर्थी आवेदन शुल्क भी जमा कर सकेंगे। पंजीकरण की आखिरी तारीख 10 अगस्त होगी। आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त होगी।

काउसिंलिंग का पहला चरण 18 अगस्‍त से

संस्थान आवंटित करने के लिए काउंसिलिंग का पहला चरण 18 अगस्त से 30 अगस्त तक होगा। पहले चरण की काउंसिङ्क्षलग में आवंटित किए गए संस्थानों में अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच और प्रवेश की प्रक्रिया छह सितंबर तक पूरी करनी होगी। इस दौरान संस्थानों को प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण सात सितंबर से शुरू हो जाएगा।

जिले में हैं डीएलएड की 3500 सीटें

जनपद में डीएलएड की कुल 3500 सीटें हैं। इनमें डायट में दो सौ तथा जिले के 48 निजी डीएलएड कालेजों में लगभग 3300 सीटें हैं। जिन पर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जानी है। डायट के प्राचार्य डा.भूपेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि डीएलएड प्रशिक्षण-2021 में प्रवेश मेरिट के आधार पर होंगे। इसके लिए समय सारिणी जारी हो चुकी है। इसी के अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.