Move to Jagran APP

एमएमएमयूटी में प्रवेश शुरू, यहां करें आनलाइन आवेदन- इस आधार पर लिया जाएगा प्रवेश

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संबंधित छात्र मंगलवार से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुलपति प्रो.जेपी पांडेय काउंसिलिंग व प्रवेश प्रक्रिया संचालित करने के लिए वेबसाइट लांच किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 08:02 PM (IST)
एमएमएमयूटी में प्रवेश शुरू, यहां करें आनलाइन आवेदन- इस आधार पर लिया जाएगा प्रवेश
एमएमएमयूटी में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Admission Started In Madan Mohan Malaviya University of Technology: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संबंधित छात्र मंगलवार से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सोमवार को कुलपति प्रो.जेपी पांडेय काउंसिलिंग व प्रवेश प्रक्रिया संचालित करने के लिए बटन दबाकर वेबसाइट लांच किया।

prime article banner

जेईई मेन परीक्षा की मेरिट के आधार पर होगा प्रवेश

शैक्षणिक सत्र 2021-22 से एमएमएमयूटी के बीटेक पाठ्यक्रम प्रथम वर्ष की सभी सीटों पर राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) नई दिल्ली द्वारा आयोजित जेईई मेन परीक्षा की मेरिट के आधार पर प्रवेश लिया जाएगा। इसी प्रकार अन्य पाठ्यक्रमों बीटेक (द्वितीय वर्ष) लैटरल एंट्री, बीफार्म, बीबीए, एमबीए, एमसीए, एमएससी (गणित,भौतिकी व रसायन) और एमटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जा रही राज्यस्तरीय प्रवेश परीक्षा यूपीसीईटी में मेरिट के आधार पर लिया जाएगा। विश्वविद्यालय इस वर्ष केवल पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अपने स्तर से परीक्षा आयोजित करेगा।

पीएचडी के लिए भी होगा प्रवेश

प्रवेश प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो.एसपी सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय इस वर्ष विभिन्न विभागों में पीएचडी की कुल 60 सीटों पर प्रवेश लेगा, जिसमें 21 सीटें पूर्णकालिक पाठ्यक्रम की हैं। जबकि शेष 39 सीटें अंशकालिक पाठ्यक्रम की हैं। इंजीनियरिंग, विज्ञान तथा मानविकी, सामाजिक विज्ञान एवं प्रबंधन की विभिन्न विषयों में पीएचडी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर जाकर आनलाइन आवेदन करना होगा। पीएचडी में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अगस्त है। जबकि प्रवेश परीक्षा का आयोजन 22 अगस्त को होगा। अभ्यर्थी 18 अगस्त से अपना आनलाइन प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। विश्वविद्यालय पहली बार मनोविज्ञान एवं प्रबंधन में पीएचडी के लिए प्रवेश लेगा।

गेट स्कोर धारकों को मिलेगी वरीयता

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के 12 शाखाओं में एमटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए गेट स्कोर धारकों को वरीयता दी जाएगी। ऐसे छात्र जो एमटेक में प्रवेश हेतु विवि द्वारा निर्धारित न्यूनतम योग्यता रखते हैं और जिनके पास वैध गेट स्कोर है वे विश्वविद्यालय द्वारा एमटेक के लिए आयोजित की जा रही काउंसलिंग के लिए 4 अगस्त तक आनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। गेट स्कोर धारकों द्वारा प्रवेश लिए जाने के उपरांत बची हुई एमटेक सीटों पर एनटीए द्वारा आयोजित की जा रही प्रवेश परीक्षा यूपीसीईटी की मेरिट के आधार पर प्रवेश होगा।

प्रवेश के लिए जारी हुई अधिसूचना

इसी प्रकार बीटेक प्रथम वर्ष में एनआरआई कोटा, कश्मीरी विस्थापित पाल्यों के लिए निर्धारित सीटों पर प्रवेश के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गई है। अर्ह अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से फार्म की हार्ड कापी डाउनलोड कर आवश्यक शुल्क एवं दस्तावेजों के साथ भेजना होगा। जिससे कि फार्म 4 अगस्त तक विश्वविद्यालय में प्राप्त हो जाए। विश्वविद्यालय द्वारा नौ अगस्त को वेबसाइट पर एनआरआइ कोटा, कश्मीरी विस्थापित पाल्य कोटे में प्रवेश के काउंसलिंग में आमंत्रित किए गए छात्रों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। काउंसिलिंग के लिए आमंत्रित छात्रों को 23 अगस्त को विश्वविद्यालय में काउंसलिंग के लिए समस्त दस्तावेजों सहित व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा। पोर्टल के शुभारंभ के दौरान प्रो.पीके सिंह, रोहित कुमार तिवारी तथा डा.अभिजित मिश्र आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.