Move to Jagran APP

कोरोना ने रोका केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश का रास्ता, अगले आदेश तक प्रवेश स्‍थगित Gorakhpur News

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रवेश को अगले आदेश तक स्थगित कर दी है। यहां दो स्कूलों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए 19 अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद 280 सीटों के सापेक्ष 1873 आवेदन आए हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 12:02 PM (IST)
कोरोना ने रोका केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश का रास्ता, अगले आदेश तक प्रवेश स्‍थगित Gorakhpur News
केंद्रीय विद्यालय संगठन का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालयों में अपने बच्चों के प्रवेश के लिए परेशान अभिभावकों को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने प्रवेश की प्रक्रिया अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी है। जिले के दो स्कूलों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए 19 अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद 280 सीटों के सापेक्ष 1873 आवेदन आए हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में कक्षा में प्रवेश के लिए 160 सीटें हैं। जिसके लिए 1033 तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर दो फर्टिलाइजर में 120 सीटों के सापेक्ष 840 अभिभावकों ने आवेदन किए हैं।

प्रवेश में इन्हें मिलेगी वरीयता

जिले के केंद्रीय विद्यालय नंबर एक व दो में प्रवेश के लिए जिन्हें वरीयता मिलेगी उनमें पहले स्थान पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों, दूसरे स्थान पर राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चों तथा तीसरे स्थान पर अन्य वर्ग के अभिभावकों के बच्चे शामिल होंगे। इनके अलावा दोनों ही विद्यालयों में 25 फीसद सीट आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत आरक्षित हैं। इन सीटों पर उन्हें ही प्रवेश मिलेगा जो आरटीई के तहत निर्धारित शर्तों को पूरा करते हैं। इसके अलावा एससी, एसटी व ओबीएसी के छात्रों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं।

कक्षा एक में सीटों की संख्या

केंद्रीय विद्यालय नंबर एक में सीट 160 है और केंद्रीय विद्यालय नंबर दो में 120 सीट है। केंद्रीय विद्यालय नंबर एक के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव का कहना है कि पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 23 अप्रैल को प्रथम मेरिट सूची के प्रकाशन की तिथि निर्धारित की थी। लेकिन कोरोना के कारण फिलहाल केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रवेश की प्रक्रिया अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी है। केवीएस द्वारा पुन: नई तिथि घोषित करने के पश्चात मेरिट सूची का प्रकाशन कर प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.