Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News: अगस्‍त में औसत से अधिक हुई बारिश, पुरुवा हवाओं ने बदला मौसम का म‍िजाज

Gorakhpur Weather News 25 August 2021 अगस्‍त माह में अब तक औसत से करीब दस फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। अगस्‍त में अभी करीब सप्‍ताह भर का समय और शेष हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अभी इस माह अभी तीन दिन और बारिश के आसार हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 12:02 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: अगस्‍त में औसत से अधिक हुई बारिश, पुरुवा हवाओं ने बदला मौसम का म‍िजाज
गोरखपुर में प‍िछले तीन द‍िनों से रुक-रुककर बार‍िश हो रही है। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बीते तीन दिनों से शहर में रुक-रुककर बारिश हो रही है। अगस्‍त माह में अब तक औसत से करीब दस फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। अगस्‍त में अभी करीब सप्‍ताह भर का समय और शेष हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अभी इस माह अभी तीन दिन और बारिश के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ ने पुर्वानुमान जताया है कि इस माह औसत से 20 फीसद अधिक बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

आज भी बार‍िश की संभावना

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पाण्‍डेय ने पुर्वानुमान जताया है कि बुधवार दिन में जिले में आधे से अधिक स्‍थानों पर बारिश हो सकती है। बारिश के बावजूद लोगों को उमस से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि लगातार पुरुवा हवाएं चल रही है। इससे वातावरण नमी है। इसके चलते लोगों को उमस से राहत नहीं मिल रही है। बता दें बीते चौबीस घंटे में जिले में 40 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है, लेकिन दिन भर पुरुवा हवाएं चलने के कारण लोगों को उमस से राहत नहीं है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले दो दिनों तक जिले में यह स्थिति बनी रहेगी। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

30 से 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा अधिकतम तापमान

इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पाण्डेय ने बताया कि बुधवार को जिले के आधे से अधिक हिस्से में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। आर्द्रता अधिकतम 73 से 95 फीसद के करीब रह सकती है। र

163 रही गीडा क्षेत्र की एक्‍युआई

शहर के औद्योगिक क्षेत्र गीडा में वायु शुद्धता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को 163 रहा, जबकि शहरी क्षेत्र की एक्‍युआई 87 रही है। मौसम विशेषज्ञ ने कहा कि 100 से अधिक की एक्युआई स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक मानी जाती है। गोरखपुर में लंबे समय के बाद एक्युआई सौ से नीचे आई है। इससे पूर्व बीते 31 जुलाई को शहर की एक्युआई 98 दर्ज हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.