Move to Jagran APP

आधार अपडेशन में फंसी छात्रवृत्ति

देवरिया में इस वर्ष छात्रवृत्ति के लिए आवेदन में आधार का प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:00 AM (IST)
आधार अपडेशन में फंसी छात्रवृत्ति
आधार अपडेशन में फंसी छात्रवृत्ति

देवरिया, जेएनएन। आधार अपडेशन व संशोधन में देरी से छात्रवृत्ति व पेंशन के आवेदन में पेच फंस गया है। इसको देखते हुए समाज कल्याण निदेशक ने डीएम को पत्र लिखकर बंद पड़े आधार केंद्रों को खुलवाने को कहा है। जिससे आधार अपडेशन, संशोधन, आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिक हो सके।

loksabha election banner

शासन ने इस वर्ष से छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने के लिए आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया है। कई छात्रों के आधार व अभिलेखों में नाम आदि की भिन्नता सामने आई है। कोरोना संक्रमण के चलते आधार केंद्र बंद चल रहे हैं। इसके कारण छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन में दिक्कत आ रही है। इसकी शिकायत जनप्रतिनिधियों व शिक्षण संस्थानों ने शासन में की है। समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित पेंशन योजना का लाभ भी कई लाभार्थी आधार व बैंक खाता में भिन्नता के कारण नहीं ले पा रहे हैं। समाज कल्याण निदेशक बाल कृष्ण त्रिपाठी ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय से फीड बैक लिया। क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से जानकारी दी गई कि प्रत्येक विकास खंड में बेसिक शिक्षा विभाग के बीईओ कार्यालय में आधार अपडेशन, आधार के मोबाइल से लिक किए जाने की व्यवस्था की गई है, लेकिन इन कार्यालयों में समुचित कार्य नहीं हो पा रहा है। निदेशक ने इसको देखते हुए डीएम को आधार अपडेशन, संशोधन व मोबाइल से लिक करने के लिए आधार केंद्रों को खुलवाने को कहा है। छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। इस बार आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए कई छात्रों का आधार मोबाइल से लिक न होने व बैंक में अंकित नाम व अन्य तथ्यों में भिन्नता सामने आने से दिक्कत आ रही है। निदेशक ने आधार केंद्र खोलवाने के लिए पत्र लिखा है।

रामपाल यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.