Move to Jagran APP

रबर थंब से आधार कार्ड बनाने का खूब चल रहा खेल Gorakhpur News

सिद्धार्थनगर में बेसिक शिक्षा में भ्रष्टाचार का बड़ा खेल चल रहा है। रबर थंब के सहारे आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसकी पुष्टि भारत सरकार की इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने की है। संबंधित बीइओ को आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 05:00 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 05:00 PM (IST)
रबर थंब से आधार कार्ड बनाने का खूब चल रहा खेल Gorakhpur News
आधार कार्ड बनाने का चल रहा है खेल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : सिद्धार्थनगर में बेसिक शिक्षा में भ्रष्टाचार का बड़ा खेल चल रहा है। रबर थंब के सहारे आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसकी पुष्टि भारत सरकार की इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने की है। संबंधित बीइओ को आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। मुकदमा दर्ज कराते हुए एफआइआर की कापी की मांग की है।

loksabha election banner

आरोपितों पर मुकदमा दर्ज करने से कतरा रहे हैं अफसर

बीएसए व बीईओ आरोपितों पर मुकदमा दर्ज कराने से कतरा रहे हैं। इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुभाग अधिकारी सौरभ श्रीवास्तव ने बीएसए राजेंद्र सिंह को भेजे गए पत्र में कहा है कि बीआरसी खुनियांव में आधार नामांकन केंद्र पर आधार कार्य के लिए स्थानीय निवासियों से अवैध धन वसूली एवं आधार कार्य करने वाले व्यक्तियों द्वारा रबर थंब का प्रयोग कर कार्ड बनाने की शिकायत भारत सरकार के इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को मिली थी। जांच के लिए टीम गठित कर कार्यालय पर छापा मारा गया, जिसमें रबर थंब बरामद किया गया था। आठ जनवरी, 2021 को सील बंद लिफाफे में उक्त रबर थंब बीएसए कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया था। प्रकरण में बीईओ खुनियांव गोपाल मिश्रा को आरोपितों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए एक प्रति कापी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

मुकदमे में यह भी दर्ज होना जरूरी

अनुभाग अधिकारी ने भेजे चिट्ठी में कहा है कि भारतीय दंड संहिता 1860 की संबंधित धाराओं के अतिरिक्त आधार एक्ट 2016 की धारा 36 एवं 42 तथा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम-2008 की धारा 66 (सी) एवं 66 (डी) भी शामिल किया जाना वांछित है।

विभाग की लापरवाही उजागर

खुनियांव बीआरसी पर आधार कार्ड में चल रहे खेल की शिकायत दो जनवरी को बीएसए से भी हुई थी, लेकिन उन्होंने लापरवाही करते हुए प्रकरण में कोई कार्रवाई नहीं की। जांच टीम के मुकदमा लिखवाने के लिए पत्र भेजने के बाद भी हालत जस के तस हैं।

तकनीकी कारणों से दर्ज नहीं हो पाया मुकदमा

खुनियांव के बीईओ गोपाल मिश्र ने बताया कि बीआरसी खुनियांव में आधार कार्ड में रबर थंब का प्रयोग व पैसा वसूली के मामले में बीएसए को अवगत कराया गया है। तकनीकी समस्या के कारण मुकदमा नहीं दर्ज हो पाया है। दोबारा दिशा- निर्देश मांगा गया है।

जल्‍द ही होगा मुकदमा

बीएसए राजेंद्र सिंह ने बताया कि बीईओ को मुकदमा दर्ज कराने के लिए चिट्ठी भेज दी गई है। जल्द ही आरोपितों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.