Move to Jagran APP

9 PM 9 Minutes : संकल्प की लौ से निकली उम्मीद की रोशनी Gorakhpur News

9 PM 9 Minutes प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के के आह्वान पर रात नौ बजे पूरा गोरखपुर जगमग हो उठा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 10:08 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 08:45 AM (IST)
9 PM 9 Minutes : संकल्प की लौ से निकली उम्मीद की रोशनी Gorakhpur News
9 PM 9 Minutes : संकल्प की लौ से निकली उम्मीद की रोशनी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएनघड़ी की सुई रात के नौ बजाने को तैयार थी तो लोग दीया जलाकर कोरोना की जंग जीतने के लिए। जैसे ही नौ बजे, घरों की बत्तियां तो बुझ गई पर दीये की लौ से पूरा शहर जगमगा गया। यह कोई सामान्य लौ नहीं था, इसमें कोरोना को हराने के संकल्प की अदृश्य ताकत छिपी थी। दीये जले तो कुछ लोग उत्साह में आतिशबाजी से जंग की जीत का ऐलान करते भी दिखते हैं। यह सिलसिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के अनुसार पूरे नौ मिनट चला गया है, हालांकि दीये की लौ शहर को देर रात तक रोशन किए जाते रहे। 

loksabha election banner

चारो तरफ दीपावली जैसा माहौल

रविवार की सुबह बीते एक पखवारे की सुबह से कुछ अलग थी। कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर जूझ रहे हर घर का माहौल उत्सवी था। इस बदले माहौल के पीछे की वजह थी प्रधानमंत्री मोदी का वह आह्वान, जिसमें उन्होंने रविवार की शाम नौ बजे नौ मिनट के लिए दीप जलाने की हर देशवासी से अपील की थी। अपील को लोगों ने कितनी गंभीरता से लिया था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बच्चे से लेकर बूढ़े तक अपील को अमल में लाने के लिए उत्साहित थे। दुकानों के बंद होने की वजह से घर की महिलाओं ने उन दीयों व मोमबत्तियों को निकाल लिया, जो दीवाली के अवसर पर खरीदी गई थीं पर जलाई नहीं जा सकती थीं। बच्चों ने मोबाइल और टार्च की रोशनी से शहर को रोशन करने की योजना बना ली। इस उत्साह का परिणाम तय समय पर देखने को मिला और ठीक नौ बजे पूरे शहर में दिवाली सा माहौल हो गया। मोहल्लों के घरों से लेकर अपार्टमेंट तक, दफ्तरों से लेकर अफसरों व कर्मचारियों के घरों तक चहुंओर से यह माहौल देखने को मिला। लोगों का उत्साह इस बात की गवाही था, अब उनके सामने कोरोना जैसी महामारी लंबे समय तक टिक नहीं सकेगी।

गोरखनाथ मंदिर में भी दीया जलाया गया

इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ, कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी, वीरेन्द्र सिंह की देखरेख में गोरखनाथ मंदिर परिसर में स्थित हिदू सेवाश्रम, यात्री निवास, धर्मशाला, संस्कृत विद्यापथ, दिग्विजय नाथ स्मृति भवन, गोरखनाथ चिकित्सालय, कर्मचारी आवास, साधना भवन, संत निवास, मुख्य मंदिर सहित यज्ञशाला, गौशाला में मोमबत्ती जलाकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की अपील को पालन किया गया। कर्मचारी आवास में लगभग 500 लोगों ने दीपक जलाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.