Move to Jagran APP

श्रीराम मंदिर के लिए एक दिन में मिले 8.40 करोड़ रुपये, नाथ पीठ ने दिए एक करोड़ एक लाख Gorakhpur News

श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए गोरखपुर के लोगों ने गोरखनाथ मंदिर में हाथ खोलकर दान दिए। कार्यक्रम में नाथ पीठ की ओर से एक करोड़ एक लाख रुपये समेत शहर के उद्योगपतियों और व्यापारियों ने 8.40 करोड़ रुपये की धनराशि सौंपी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 08:45 AM (IST)
श्रीराम मंदिर के लिए एक दिन में मिले 8.40 करोड़ रुपये, नाथ पीठ ने दिए एक करोड़ एक लाख Gorakhpur News
गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी आदित्‍यनाथ और वीएचपी नेता चंपत राय। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए गोरखपुर के लोगों ने गोरखनाथ मंदिर में हाथ खोलकर दान दिए। मंदिर के तिलक हाल में श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान के क्रम में आयोजित कार्यक्रम में नाथ पीठ की ओर से एक करोड़ एक लाख रुपये समेत शहर के उद्योगपतियों और व्यापारियों ने 8.40 करोड़ रुपये की धनराशि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को सौंपी। नाथ पीठ से जुड़े गोरखनाथ मंदिर न्यास की ओर से गोरक्षपीठाधीश्‍वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 51 लाख रुपये का चेक दिया जबकि पाटेश्वरी शक्तिपीठ देवीपाटन की ओर से महंत मिथिलेश दास ने 50 लाख रुपये का चेक सौंपा।

loksabha election banner

निर्धारित समय में  पूरा होगा मंदिर का निर्माण का कार्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में चंपत राय ने मंदिर निर्माण की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आइआइटी के विज्ञानी व इंजीनियरों के अध्ययन से पता चला है कि 400 फुट लंबा, 150 मीटर चौड़ा और 12 मीटर की गहराई तक मलबा है। इसे हटाने के साथ ही नींव की संरचना की जा रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि निर्धारित समय में मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर राममंदिर से नाथ पीठ के जुड़ाव की चर्चा की। इस आंदोलन में ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ और अवेद्यनाथ के योगदान का जिक्र किया। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि मंदिर निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।

इस आयोजन में इंडिया ग्लाइकाल लिमिटेड ने एक करोड़ 11 लाख, 11 हजार 111 रुपये, उद्योगपति अशोक जालान ने एक करोड़, अमर तुलस्यान ने एक करोड़, स्मार्टव्हील प्राइवेट लिमिटेड 51 लाख, जगदीश आनंद, विकास केजरीवाल और अतुल सर्राफ ने संयुक्त रूप से 51 लाख, जालान कान कास्ट लिमिटेड 32 लाख, ओम मल्टीप्लेक्स 31 लाख, सूरत साड़ी पैलेस के शंभू शाह ने 31 लाख रुपये दान दिए।  इस अवसर पर लोकगायक राकेश श्रीवास्तव ने भजन प्रस्तुत किए।

तीन साल में पूरा हो जाएगा राम मंदिर निर्माण : चंपत राय

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि श्रीराम मंदिर निर्माण की हर बाधा दूर कर ली गई है। इसका निर्माण 36 से 39 महीने में पूरा हो जाएगा। यह राष्ट्र का मंदिर है, इसलिए देशवासी इसके निर्माण के लिए बढ़चढ़ कर आगे आ रहे हैं। चंपत राय बुधवार को गोरखनाथ मंदिर में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान के सिलसिले में गोरखनाथ मंदिर पहुंचे महासचिव ने संवाददाताओं को बताया कि देश की पांच लाख ग्राम पंचायतों, शहर के वार्ड, कस्बा व मोहल्लों से लोग आगे आ रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि देश की आधी आबादी मंदिर निर्माण से जुडऩे के लिए तैयार है। जन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर के लिए देशवासी स्वेच्छा से समर्पण कर रहे हैं। यह अभियान मकर संक्रांति से शुरू हुआ है, जो रविदास जयंती तक चलेगा। कार्यकर्ता हर घर पर दस्तक देंगे और स्वेच्छा से निधि समर्पण का अनुरोध करेंगे। चंपत राय ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर बाबा गोरखनाथ की आराधना की और ब्रह्मलीन महंतों के समाधि स्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की।

इन्होंने दिया दान

केजी पान प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड : 26 लाख

शुद्ध प्लस हाइजीन प्रोडक्ट : 24 लाख

प्रमोद कुमार महावीर जूट मिल लिमिटेड : 21 लाख

विष्णु अजितसरिया : 11 लाख

ओमप्रकाश कर्मचंदानी : पांच लाख एक हजार

प्रमोद मातनहेलिया : तीन लाख 11 हजार

अनिल टेबड़ीवाल : 05 लाख 10 हजार

कविता जालान : 05 लाख

संजय सिंह : 05 लाख 01 हजार

कैलाश नेमानी : 02 लाख

ईश्वर मणि ओझा : 02 लाख 01 हजार

सीताराम जायसवाल : 01 लाख 25 हजार

विपिन  सिंह : 01 लाख 21 हजार

नीता सिंह : 01 लाख 21 हजार

रीना सिंह  : 01 लाख 01 हजार

सचिंद्र सिंह : 01 लाख 01 हजार

अमित सिंह  : 01 लाख 

अजय शाही : 01 लाख 01 हजार

अरविंद सिंह : 01 लाख 01 हजार

गंगा ट्रांसपोर्ट : 01 लाख 01 हजार

शिव प्रसाद जायसवाल : 01 लाख 01 हजार

अशोक मातनहेलिया : 01 लाख

अरुणेश शाही : 01 लाख

विजय प्रताप : 01 लाख 1100 रुपये

विष्णु हरि लाल : 01 लाख 01 हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.