Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्वविद्यालय के 7564 छात्र होंगे प्रोन्नत Gorakhpur News

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 7564 छात्र प्रोन्नत होकर सीधे अगली कक्षाओं में पहुंच जाएंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 01:03 PM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय के 7564 छात्र होंगे प्रोन्नत Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संकट के कारण ऊहापोह में फंसे विश्वविद्यालयों के लिए पहले यूजीसी और फिर राज्य सरकार के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को कराए जाने के निर्णय के बाद प्रोन्नत होने वाले छात्रों की तस्वीर साफ हो गई है। ऐसे में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 7564 छात्र प्रोन्नत होकर सीधे अगली कक्षाओं में पहुंच जाएंगे। इसका सीधा फायदा पोस्ट ग्रेजुएट मध्यवर्ती सेमेस्टर के साथ ही स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को मिलेगा। विश्वविद्यालय में यह नियम लागू होने के साथ ही संबंद्ध महाविद्यालय के संस्थागत के साथ ही व्यक्तिगत छात्र भी इससे लाभान्वित होंगे।

loksabha election banner

सत्रह सदस्यीय समिति लेगी प्रमोट के तरीके पर निर्णय

विश्वविद्यालय परिनियमावली के दृष्टिगत सत्र-2020-21 के परीक्षाफल जारी करने, अवशेष परीक्षा कराने व प्रोन्नत संबंधी प्राविधान बनाने को लेकर अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो.सुग्रीव तिवारी के संयोजकत्व में सत्रह सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि समिति की पहली बैठक 20 जुलाई को दोपहर 1.30 बजे प्रशासनिक भवन के कमेटी कक्ष में होगी।

इन्‍हें शामिल किया गया है समिति में

गठित समिति में प्रो.एनपी भोक्ता, प्रो.एके तिवारी, प्रो.नंदिता सिंह, प्रो.चंद्रशेखर, प्रो.एसआर वर्मा, प्रो.रविशंकर ङ्क्षसह, प्रो.रामकुमार सिन्हा, प्रो.एसके सिंह, प्रोफेसर आलोक कुमार, प्रो.विनय कुमार पांडेय, प्रो.विनय कुमार सिंह, प्रो.सुधीर कुमार श्रीवास्तव, डॉ.हिमांशु पांडेय, प्रो.दीपक प्रकाश त्यागी, कुलसचिव ओमप्रकाश सदस्य हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ .अमरेंद्र कुमार सिंह समिति के सदस्य सचिव हैं।

ये है छात्रों की स्थिति

मध्यवर्ती सेमेस्टर में 2410, टर्मिनल सेमेस्टर में 2035, स्नातक प्रथम वर्ष में 2917, द्वितीय वर्ष में 2237 और तृतीय वर्ष में 2216 छात्र शामिल हैं।

जल्‍द ही परीक्षा तिथि होगी घोषित

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ.अमरेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि शासन के निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय स्तर पर गठित सक्षम समिति प्रमोट पर निर्णय लेगी। इसके तहत स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को जिनकी परीक्षा अवशेष है उनके परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। अंतिम वर्ष की परीक्षा सितंबर के प्रथम सप्ताह में कराए जाने को लेकर विचार किया जा रहा है। जल्द ही परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.