Move to Jagran APP

69 प्रतिशत पुलिस कर्मी बार्डर स्कीम खत्म करने के पक्ष में, जानें क्‍या है बार्डर स्‍कीम

पुलिस कर्मियों ने अपनी तैनाती के लिए बनाए गए नियम बार्डर स्‍कीम को खत्‍म करने की मांग की है। इसके लिए पुलिस कर्मी ऑनलाइन वोटिंग कर रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 05:36 PM (IST)
69 प्रतिशत पुलिस कर्मी बार्डर स्कीम खत्म करने के पक्ष में, जानें क्‍या है बार्डर स्‍कीम
69 प्रतिशत पुलिस कर्मी बार्डर स्कीम खत्म करने के पक्ष में, जानें क्‍या है बार्डर स्‍कीम

गोरखपुर, (नवनीत प्रकाश त्रिपाठी)। एक तरफ प्रदेश सरकार जोन और रेंज स्तर पर समितियों का गठन कर गृह जनपद से सटे जिले में सिपाहियों की तैनाती न करने के आदेश की समीक्षा करवा रही है, वहीं दूसर तरफ इसे खत्म करने के लिए सिपाहियों ने आनलाइन अभियान शुरू किया है। गूगल के आन लाइन टूल ‘गूगल फार्म’ के जरिए यह अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस वालों को इसका लिंक भेजकर बार्डर स्कीम खत्म करने या जारी रखने के संबंध में उनसे वोट करने की अपील की जा रही है। दो दिन में 27 हजार से अधिक लोग मतदान कर चुके हैं। 69 प्रतिशत लोगों ने बार्डर स्कीम खत्म करने के पक्ष में वोट दिया है।

loksabha election banner

क्‍या है बार्डर स्‍कीम

वर्ष 2010 में तत्कालीन बसपा सरकार ने बार्डर स्कीम लागू कर गृह जनपद से सटे जिले में सिपाहियों और दीवान की तैनाती पर रोक लगा दी थी। इसके बाद वर्ष 2012 में प्रदेश में बनी समाजवादी पार्टी की सरकार ने बार्डर स्कीम को खत्म कर दिया था लेकिन वर्ष 2014 इसे दोबारा लागू कर दिया। इस व्यवस्था को लेकर शुरू से ही पुलिस वालों में काफी असंतोष रहा है।

प्रदेश सरकार ने गठित की है समिति

प्रदेश की भाजपा सरकार ने इस असंतोष को खत्म करने के लिए बार्डर स्कीम की समीक्षा करने का फैसला किया है। इसके लिए जोन स्तर पर एडीजी और रेंज स्तर पर आइजी के नेतृत्व में समिति गठित की है। इस समिति को 12 अक्टूबर तक अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। समिति की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद सरकार निर्णय लेगी कि बार्डर स्कीम खत्म कर दी जाए या जारी रखी जाय।

गूगल फार्म की मदद से चलाया जा रहा अभियान

इस बीच सिपाहियों ने गूगल फार्म की मदद से बार्डर स्कीम को खत्म करने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। ‘स्टार पोल’ के नाम से शुरू किए गए इस अभियान में सवाल पूछा गया है कि ‘पुलिस डिपार्टमेंट में बार्डर स्कीम खत्म होनी चाहिए?’ जवाब देने के लिए चार विकल्प ‘हां’, ‘नहीं’, ‘ज्यादा जरूरी नहीं’ और ‘बहुत जरूरी’ दिया गया है। मंगलवार को शुरू की गई आन लाइन वोटिंग में अभी तक 27998 लोग भाग ले चुके हैं। इसमें 69 प्रतिशत (19367 लोगो) ने बार्डर स्कीम खत्म करने के पक्ष में वोट दिया है। वहीं 29 प्रतिशत (8231 लोगों) ने इस व्यवस्था को जारी रखने के पक्ष में मदतान किया है।

क्या है गूगल फार्म

(Google Form) एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जिसकी मदद से आप फार्म बनाकर बडे आराम से किसी भी सोशल मीडिया, ब्लाग या बेवसाइट पर शेयर कर सकते हैं और इसकी मदद से डाटा कलेक्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से आनलाइन सर्वे फार्म, आनलाइन क्विज फार्म, आनलाइन रिव्यू फार्म, पार्टी इन्विटेशन फार्मा, कांटेक्ट फार्म, बायोडाटा फार्म आनलाइन जाब फार्म आदि तैयार कर सोशल मीडिया, ब्लाग या वेबसाइट पर आसानी से लिंक शेयर किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.