Move to Jagran APP

U.P Board: गोरखपुर में 206 परीक्षा केंद्रों पर तैनात होंगे 6500 कक्ष निरीक्षक Gorakhpur News

यूपी बोर्ड की ओर से कक्ष निरीक्षकों के अलावा परीक्षा कार्य में जिस किसी भी कर्मचारी की ड्यूटी लगेगी उसका परिचय पत्र जारी किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी करने वाले हर शिक्षक व कर्मचारी को यह परिचय पत्र अपने गले में पहनना अनिवार्य किया गया है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 06:45 PM (IST)
U.P Board: गोरखपुर में 206 परीक्षा केंद्रों पर तैनात होंगे 6500 कक्ष निरीक्षक Gorakhpur News
उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है तैयारियां तेज होती जा रही है। शासन के निर्देश के क्रम में नकलविहीन परीक्षा को लेकर विभाग ने कमर कस ली है। इस बार जिले के 206 परीक्षा केंद्रों पर नकल पर नकेल कसने के लिए 6500 कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है, जिनके जिम्मे नकलविहीन व शुचितापूर्ण परीक्षा संचालन का भार होगा। हालांकि परीक्षा केंद्रों के दौरान ड्यूटी कार्य में लगे केंद्र व्यवस्थापक समेत कुल 7506 का परिचय पत्र बनेगा। परीक्षा केंद्र पर इनके अलावा किसी का रहना गैर कानूनी माना जाएगा और संबंधित के विरुद्ध एफआइआर तक की कार्रवाई हो सकती है।

loksabha election banner

परीक्षा कार्य में लगे कर्मचारियों का बनेगा परिचय पत्र

यूपी बोर्ड की ओर से कक्ष निरीक्षकों के अलावा परीक्षा कार्य में जिस किसी भी कर्मचारी की ड्यूटी लगेगी उसका परिचय पत्र जारी किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी करने वाले हर शिक्षक व कर्मचारी को यह परिचय पत्र अपने गले में पहनना अनिवार्य किया गया है। बोर्ड का मानना है कि परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापक के रिश्तेदार व अन्य संबंधी कालेज में आ जाते हैं। अधिकारियों के निरीक्षण व अन्य विभागों की फ्लाइंग स्क्वाड के निरीक्षण के दौरान यदि किसी कर्मचारी व शिक्षक के पास परिचय पत्र नहीं मिला तो इसे नियम विरुद्ध माना जाएगा। उनसे पूछताछ कर उनकी पहचान की जाएगी। यदि वह पहचान बताने में असमर्थ हुए तो उन्हें परीक्षा में व्यवधान डालने का दोषी मानते हुए उन पर एफआइआर की कार्रवाई भी की जा सकती है।

परिचय पत्र नहीं मिलने पर होगी कार्यवाही

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के क्रम में कक्ष निरीक्षकों व परीक्षा कार्य से जुड़े सभी कर्मचारियों का परिचय पत्र बनाया जा रहा है। परीक्षा में ड्यूटी के दौरान सभी शिक्षकों व कर्मचारियों को गले में परिचय पत्र पहनना अनिवार्य होगा। लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.