Move to Jagran APP

57 पुल, पुलिया के लिए 16.61 करोड़ रुपये की सौगात, सुरक्षित होंगे नहर Gorakhpur News

जल शक्ति विभाग के अंतर्गत सिंचाई एवं जल संसाधन के आवश्यकतानुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रदेश के जनपदों में फैले नहरों व कैनालों पर पुल पुलिया के जीर्णोद्धार व नव निर्माण का शुभारंभ किया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 11:10 AM (IST)
57 पुल, पुलिया के लिए 16.61 करोड़ रुपये की सौगात, सुरक्षित होंगे नहर Gorakhpur News
वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपस्थित डीएम डा. उज्ज्वल कुमार, विधायक पनियरा ज्ञानेंद्र सिंह व सदर विघायक जयमंगल कनौजिया।

गोरखपुर, जेएनएन : जल शक्ति विभाग के अंतर्गत सिंचाई एवं जल संसाधन के आवश्यकतानुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रदेश के जनपदों में फैले नहरों व कैनालों पर पुल, पुलिया के जीर्णोद्धार व नव निर्माण का शुभारंभ किया। पूरे प्रदेश में 25050 पुल, पुलिया का 300 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार एवं नव निर्माण किया जाना है। इसमें महराजगंज जिले की 57 पुल, पुलिया के लिए मुख्यमंत्री ने 16.61 करोड़ रुपये की सौगात दी है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दो तिहाई भूमि कृषि आधारित है, जिसकी सिंचाई व किसानों के नहर व आवागमन के लिए पुल, पुलिया का निर्माण हुआ है।

loksabha election banner

आवागमन सुगम करने के लिए पुल-पुलिया का हो रहा निर्माण

आवागमन सुगम करने के लिए पुल-पुलिया का निर्माण कार्य सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुल-पुलिया के निर्माण में मानक व गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा 100 दिन में पूरा करें। उन्होंने यह भी कहा कि जनप्रतिनिधि समय-समय पर दौरा कर गुणवत्ता परखेंगें। नहर की पटरियों को आवागमन के लिए सुगम बनाएं व पटरियों को सुरक्षित करें तथा मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए तारकोल पिच, इंटरलाकिंग तथा खड़ंजा का निर्माण कराया जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधि प्रस्ताव भी शासन को प्रस्तुत करें, जिससे आगे की प्रक्रियाएं पूरी की जा सके। उन्होंने कहा कि नहर की पटरियों के सड़क, खड़ंजा व इंटरलाकिंग हो जाने से नहर व कैनालों की सुरक्षा होगी।

कटान से मिलेगी निजात

प्रति वर्ष कटान व मरम्मत से निजात भी मिलेगी। महराजगंज के जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जनपद में सदर विधान सभा में 13,सिसवा में 10, पनियरा में 34 पुल पुलिया का निर्माण होना है।  इस अवसर पर सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया, पनियरा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, सिसवा विधायक प्रेमसागर पटेल, सांसद प्रतिनिधि जगदीश मिश्रा,  राजीव कपिल अधिशासी अभियंता खंड द्वितीय, विनोद कुमार वर्मा अधिशासी अभियंता खंड-एक व राजेश गुप्ता, इमरान आलम, रविरंजन कुमार, सुनील शाही, अनिल कुमार सिंह एई आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.