Move to Jagran APP

बिजली चोरी में पकड़े गए थे 55 सौ उपभोक्ता, अब शमन शुल्‍क होगा माफ

बिजली चोरी के आरोप में एफआइआर झेल रहे मंडल के 55 सौ उपभोक्ताओं को राहत मिली है। निगम ने घरेलू श्रेणी के दो किलोवाट और वाणिज्यिक श्रेणी के एक किलोवाट क्षमता का कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं के शमन शुल्क को माफ करने का निर्णय लिया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 02:12 PM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 02:12 PM (IST)
बिजली चोरी में पकड़े गए थे 55 सौ उपभोक्ता, अब शमन शुल्‍क होगा माफ
बिजली चोरी में पकड़े गए थे 55 सौ उपभोक्ता, अब शमन शुल्‍क होगा माफ। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बिजली चोरी के आरोप में एफआइआर झेल रहे मंडल के 55 सौ उपभोक्ताओं को राहत मिली है। निगम ने घरेलू श्रेणी के दो किलोवाट और वाणिज्यिक श्रेणी के एक किलोवाट क्षमता का कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं के शमन शुल्क को माफ करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण क्षेत्र में घरेलू कनेक्शन पर प्रति किलोवाट शमन चार और वाणिज्यिक कनेक्शन पर पांच हजार रुपये लगाया जाता है।

loksabha election banner

उपभोक्‍ताओं को मिलेगी 10 हजार रुपये की छूट

यानी उपभोक्ताओं को चार से 10 हजार रुपये की छूट मिलेगी। सिर्फ राजस्व निर्धारण जमा करने पर उपभोक्ता पर दर्ज एफआइआर वापस ले ली जाएगी। वाणिज्यिक श्रेणी के दो किलोवाट के कनेक्शन पर दर्ज बिजली चोरी की एफआइआर में शमन शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। निजी नलकूप श्रेणी के उपभोक्ता पर दर्ज एफआइआर खत्म करने के लिए शमन में सौ प्रतिशत की छूट दी गई है। मुख्य अभियंता राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि घरेलू श्रेणी के दो किलोवाट व वाणिज्यिक श्रेणी के एक किलोवाट क्षमता के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं पर दर्ज एफआइआर के मामले में शमन में छूट दी जा रही है।

ऐसे होता है शमन और राजस्व का निर्धारण

बिजली चोरी के मामलों में शमन शुल्क लगाया जाता है और राजस्व निर्धारण किया जाता है। शमन शुल्क सरकार के खाते में जाता है। यह पहले से प्रति किलोवाट की दर से निर्धारित है। राजस्व निर्धारण संबंधित खंड के अधिशासी अभियंता करते हैं। चोरी के समय कनेक्शन पर अधिकतम लोड को आधार बनाकर राजस्व निर्धारण किया जाता है। कभी-कभी यह लाखों रुपये में होता है।

यहां इतनी एफआइआर

जिला एफआइआर

गोरखपुर 1100

देवरिया 900

कुशीनगर 800

महराजगंज 2700

क्रिसमस मेला देखने आई किशोरी से छेड़खानी

शाहपुर के फातिमा हास्पिटल में 25 दिसंबर की रात क्रिसमस मेला देखने आई किशोरी से शोहदे ने बाथरुम में घुसकर छेड़खानी शुरू कर दी।शोर मचाने पर मां पहुंची मां आरोपित को देखकर बेहोश हो गई।शाहपुर पुलिस आरोपित की तलाश कर रही है। फातिमा अस्पताल व उसके सामने स्थित पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति में 25 दिसंबर को क्रिसमस मेले का आयोजन होता है।जिसमें भारी संख्या में मसीही समाज के अलावा शहर के लोग मेला देखने पहुंचते हैं। रात 8.30 बजे फातिमा अस्पताल के कर्मचारी की बेटी मां के साथ मेला देखने आई थी। इसी दौरान अस्पताल में स्थित बाथरुम गई। पीछे से पहुंचे युवक ने छेड़खानी शुरू कर दी।किशोरी के शोर मचाने के बाद किशोरी की मां पहुंची और युवक को देख कर बेहोश हो गई।शोर सुनकर फातिमा अस्पताल के गार्ड पहुंचे। इसी दौरान आरोपित फरार हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.