Move to Jagran APP

U.P Board: गोरखपुर-बस्ती मंडल के 48 स्कूलों ने नहीं भेजे नंबर, स्‍कूलों की सूची जारी

बोर्ड की सूची में गोरखपुर जनपद के आठ विद्यालय शामिल हैं। बोर्ड को जिले के जिन आठ स्कूलों ने नंबर नहीं भेजे हैं इनमें से पांच स्कूलों ने वर्ष 2020 में कक्षा नौवीं की परीक्षा छात्रों को प्रोन्नत करने का निर्देश जारी होने के कारण नहीं कराए थे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 03:11 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 06:47 PM (IST)
U.P Board: गोरखपुर-बस्ती मंडल के 48 स्कूलों ने नहीं भेजे नंबर, स्‍कूलों की सूची जारी
उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

 गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड को गोरखपुर-बस्ती मंडल के 48 स्कूलों ने कक्षा 9 से 12 तक के छमाही व वार्षिक परीक्षा के नंबर नहीं भेजे हैं। छात्रों को प्रोन्नत करने के लिए मांगें गए इन नंबरों को अपलोड करने के लिए बोर्ड ने संबंधित स्कूलों की सूची जारी की है। साथ ही नया वेबसाइट खोलते हुए नंबर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

बोर्ड की सूची में गोरखपुर जनपद के आठ विद्यालय शामिल हैं। बोर्ड को जिले के जिन आठ स्कूलों ने नंबर नहीं भेजे हैं इनमें से पांच स्कूलों ने वर्ष 2020 में कक्षा नौवीं की परीक्षा छात्रों को प्रोन्नत करने का निर्देश जारी होने के कारण नहीं कराए थे। ऐसे में अब उन्हें छमाही परीक्षा के अंक अपलोड करने के बोर्ड ने निर्देश दिए हैं। जबकि एक स्कूल में प्री-बोर्ड की परीक्षा नहीं हुई थी उसकी भी सूची जारी की गई है। एक अन्य स्कूल ने हाईस्कूल का प्री-बोर्ड तो कराया है, लेकिन अंक अपलोड करने में चूक कर दिया है। बोर्ड ने इसे भी नंबर अपलोड करने को कहा है।

किस जिले के कितने स्कूलों ने नहीं भेजे हैं नंबर

गोरखपुर मंडल के 48 स्कूलों ने कक्षा 9, 10, 11 व 12 के वार्षिक व छमाही परीक्षा के विषयवार अंक अपलोड नहीं किए हैं। इनमें संतकबीरनगर के तीन, सिद्धार्थनगर के दो, गोरखपुर के आठ, महराजगंज के छह, देवरिया के 23 तथा कुशीनगर छह स्कूल शामिल हैं।

प्रोन्नत पर मंथन, ई-मेल से भेजे गए सुझाव

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने के लिए सर्वमान्य फार्मूला तैयार करने को लेकर ई-मेल से सुझाव मांगा था। यह सुझाव मेल के जरिए अभिभावक, छात्र, प्रधानाचार्य व अध्यापक व कोई आमजन भी दे सकता था। इसके लिए बोर्ड ने दस जून को दोपहर दो बजे तक की तिथि निर्धारित की थी। इन सुझावों के आधार पर बोर्ड कोई सर्वमान्य फार्मूला निकालने का प्रयास करेगा। इन तमाम कोशिशों के पीछे बोर्ड की मंशा प्रोन्नत करने का ऐसा तरीका निकालना है, जिससे किसी छात्र का कोई अहित न हो सके। बोर्ड ने सभी से सुझाव मांगा था। साथ ही स्पष्ट किया था कि निर्धारित तिथि व समय तक मिले सुझावों को परीक्षा परिणाम का फार्मूला तैयार करने में अमल में जाएगा। डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है‍ कि बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक की छमाही व वार्षिक परीक्षा के नंबर अपलोड नहीं करने वाले स्कूलों की सूची जारी की है। नंबर अपलोड करने के लिए इनके लिए बोर्ड ने अलग वेबसाइट खोली है। जिस पर बचे जिले के आठ स्कूलों ने गुरुवार को नंबर अपलोड कर दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.