Move to Jagran APP

गीडा की 400 फैक्ट्रियों में उत्पादन बंद, ठप हो सकती है मेडिकल में ऑक्सीजन की आपूर्ति Gorakhpur News

गोरखपुर में बिजली कर्मियों के कार्यबहिष्कार के कारण गीडा की 400 फैक्ट्रियों में उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया। समस्या का समाधान नहीं निकाला गया तो मंगलवार से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 07:05 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 10:24 PM (IST)
गीडा की 400 फैक्ट्रियों में उत्पादन बंद, ठप हो सकती है मेडिकल में ऑक्सीजन की आपूर्ति Gorakhpur News
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की फैक्‍ट्री।- प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बिजली कर्मियों के कार्यबहिष्कार के कारण गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की 400 फैक्ट्रियों में उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया। बिजली का स्वयं उत्पादन करने वाली दो बड़ी फैक्ट्रियों का ही संचालन होता रहा। समस्या का समाधान नहीं निकाला गया तो मंगलवार से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।

loksabha election banner

गीडा के दो फीडरों में रविवार की रात में ही खराबी आ गई थी। सुबह से कार्यबहिष्कार होने के कारण उसे ठीक नहीं किया गया, जिसके कारण कुछ फैक्ट्रियों में सुबह से ही बिजली नहीं थी। कुछ फैक्ट्रियां चल रही थीं लेकिन ट्रिपिंग होने से दोपहर बाद दो फीडर और बंद हो गए। इस समय तक 40 फीसद इकाइयों में उत्पादन ठप हो गया था। चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष आरएन सिंह ने बताया कि शाम पांच बजे के बाद गीडा के सभी फीडर बंद हो गए और इकाइयों में उत्पादन ठप हो गया।

गीडा में ही मेडिकल ऑक्सीजन बनाने की इकाई भी है। बिजली के कारण यहां भी उत्पादन प्रभावित हुआ है। देर रात तक बिजली की व्यवस्था को लेकर मंथन चल रहा था। यदि बिजली की आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो मंगलवार को ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद अजितसरिया ने बताया कि जनरेटर के भरोसे गिनी-चुनी इकाइयां चल सकती हैं, वो भी कुछ समय के लिए। इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार को रास्ता निकालना होगा।

बिजली उपकेंद्रों पर तैनात की गई फोर्स

बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से शहर और देहात में बिजली व्‍यवस्‍था लड़खड़ा गई। कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरने लगे। इसको देखते हुए एहतियात के तौर पर जिले के साी बिजली उपकेंद्रों पर फोर्स तैनात कर दी गई। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने बताया कि सभी थानेदारो को फोर्स के साथ रात में गश्त पर रहने का निर्देश दिया है। वही बिजली उपकेंद्रों पर एक दारोगा व पांच सिपाहियों की ड्रयूटी लगाई गई है। ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके। सभी एडिशनल एसपी व सीओ को भी क्षेत्र में भ्रमणशील हैं। वहीं पुलिस की माने तो कुछ इलाको में अराजक तत्‍व बिजली कटौती होने पर हंगामा करने के लिए उकसा भी रहे हैं। ताकि कानून- व्‍यवस्‍था की स्थिति खराब हो। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने बताया कि अफवाह व उकसाने वालो से सख्ती से निपटा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.