Move to Jagran APP

गोरखपुर में बिजली विभाग के 40 भवन और 207 प्राइमरी स्‍कूल ढहाए जाएंगे

मोहद्दीपुर में बिजली निगम का मंडल कार्यालय है। यहां 260 सरकारी आवास बनाए गए हैं। इनमें से 40 आवास जर्जर हो चुके हैं लेकिन इनमें कर्मचारी रहते हैं। जर्जर आवासों केे बारे में भी निर्देश जारी किया जाएगा।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 12:20 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:00 PM (IST)
गोरखपुर में बिजली विभाग के 40 भवन और 207 प्राइमरी स्‍कूल ढहाए जाएंगे
मोहदीपुर में बिजली निगम का जर्जर भवन ।

गोरखपुर, जेएनएन। बिजली निगम के वर्षों पहले बने भवन अब गिराए जाएंगे। इनमें से ज्यादातर भवन जर्जर हो चुके हैं। गाजियाबाद के मुरादनगर में हादसे के बाद पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड वाराणसी के प्रबंध निदेशक डॉ. सरोज कुमार ने मुख्य अभियंता (जानपद) संजय कुमार जैन के नेतृत्व में जर्जर भवनों की पड़ताल के लिए एक टीम का गठन किया है। यह टीम जिलों में जाकर जर्जर भवनों की सूची बनाएगी और इसे प्रबंध निदेशक को सौंपेगी। भवनों की सूची बनने के बाद इन्हेंं गिराकर नए भवन बनाने का प्रस्ताव बनाया जाएगा।

loksabha election banner

मोहद्दीपुर में बिजली निगम का मंडल कार्यालय है। यहां 260 सरकारी आवास बनाए गए हैं। इनमें से 40 आवास जर्जर हो चुके हैं लेकिन इनमें कर्मचारी रहते हैं। आवासों की जर्जर स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि दर्जनों कर्मचारियों को आवास खाली करने के लिए कहा जाएगा। इन्हेंं नया आवास बनने तक कहीं और शिफ्ट होने के लिए कहा जाएगा।

बनने के बाद नहीं खुला ताला, जर्जर हो गया भवन

बिजली निगम के मोहद्दीपुर स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय के पास लाखों रुपये की लागत से बने भवन का ताला ही नहीं खुला। अब यह भवन जर्जर हो चुका है। इस भवन में बिजली निगम का कार्यालय खोला जाना था लेकिन अफसरों की उदासीनता के कारण किसी ने प्रयास ही नहीं किया।

207 प्राइमरी भी होंगे ध्वस्त

परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के जर्जर व जीर्ण-शीर्ण भवन ध्वस्त किए जाएंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बीएसए को विद्यालय के जर्जर भवनों की सेफ्टी आडिट कराने के साथ यह सुनिश्चित करने को कहा है कि असुरक्षित भवनों में विद्यार्थियों का प्रवेश न हो। साथ ही इसके लिए प्रधानाचार्य के साथ-साथ खंड शिक्षाधिकारी को उत्तरदायी बनाया जाए।

वर्तमान में जनपद के सभी बीस विकास खंडों के 207 परिषदीय विद्यालयों के भवन जर्जर हैं, जिसे विभाग ने ध्वस्तीकरण के लिए चिह्नित किया है। इनमें से सर्वाधिक 20 जंगल कौडिय़ा व 17 भवन पिपराइच ब्लाक में हैं। इस संबंध में बीएसए बीएन ङ्क्षसह ने बताया कि चिह्नित भवनों के मूल्यांकन के लिए पूर्व में ही तीन सदस्यीय तकनीकी समिति का गठन किया जा चुका है। मूल्यांकन रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुआ है। एक बार फिर समिति को मूल्यांकन रिपोर्ट के लिए रिमाइंडर भेजा गया है।

किस ब्लाक में कितने भवन हैं जर्जर

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी विद्यालयों के जर्जर भवनों की सूची के अनुसार सरदारनगर में चार, बेलघाट में आठ, ब्रह्मïपुर में 14, खोराबार में 12, नगर क्षेत्र में 13, सहजनवां में 14, भटहट सात, खजनी में नौ, उरुवा में सात, कौड़ीराम में दस,  गोला में 12, गगहा में छह, कैंपियरगंज में नौ, जंगल कौडिय़ा में 20, पाली में चार, बासगांव में आठ, पिपरौली में पांच, चरगांवा में 12, बड़हलगंज में 16 व पिपराइच में 17  भवन शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.