Move to Jagran APP

MMMUT में 3988 छात्र अब नहीं देंगे परीक्षा, विश्वविद्यालय ने कर ली है तैयारी Gorakhpur News

MMMUT के विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने निर्धारित फार्मूले के अनुसार विभागवार उन 3988 छात्रों की सूची भी तैयार कर ली है जिन्हें प्रमोट किया जाना है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:21 PM (IST)
MMMUT में 3988 छात्र अब नहीं देंगे परीक्षा, विश्वविद्यालय ने कर ली है तैयारी Gorakhpur News
MMMUT में 3988 छात्र अब नहीं देंगे परीक्षा, विश्वविद्यालय ने कर ली है तैयारी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश सरकार ने भले ही विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला अब लिया है, लेकिन मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इसकी तैयारी पहले से कर ली है। यहां तक कि विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने निर्धारित फार्मूले के अनुसार विभागवार उन छात्रों की सूची भी तैयार कर ली है, जिन्हें प्रमोट किया जाना है। विश्वविद्यालय की ओर से 3988 छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन को अंदेशा हो गया था कि कोरोना संक्रमण के चलते वार्षिक परीक्षा कराना संभव नहीं हो सकेगा। ऐसे में छात्रों को प्रमोट करने का फार्मूला महीने पर पहले तैयार कर लिया गया था। फिलहाल फार्मूले पर छात्रों की ऑनलाइन सहमति लेने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके लिए विद्या परिषद और फिर प्रबंध बोर्ड की अनुमति भी हासिल कर ली है। 20 अंक के क्विज के लिए शिक्षक भी प्रशिक्षित कर दिए गए हैं। चार से 11 जुलाई तक क्विज का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन आयोजन की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से दो जनवरी को मिलने वाले दिशा-निर्देश का इंतजार कर रहा है।

यह है विश्वविद्यालय का प्रोन्नत फार्मूला

सिद्धांत आधारित विषयों के लिए कुल अंक- 100। लघु परीक्षा के लिए 30 अंक, आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक, ऑनलाइन क्विज के लिए 20 अंक और पिछले सेमेस्टर के लिए 30 अंक। प्रयोग आधारित विषय के लिए कुल अंक-100। मौखिक कार्य पर 20 अंक, प्रायोगिक कार्य पर 20 अंक, उपस्थिति या रिकार्ड  पर 10 अंक, ऑनलाइन क्विज पर 20 अंक और पिछले सेमेस्टर पर 30 अंक। सिद्धांत और प्रायोगिक आधारित विषय के लिए कुल अंक-100। लघु परीक्षा पर 20 अंक, आंतरिक मूल्यांकन पर 10 अंक, मौखिक परीक्षा पर 10 अंक, ऑनलाइन प्रायोगिक परीक्षा पर 10 अंक, ऑनलाइन क्विज पर 20 अंक और पिछले सेमेस्टर पर 30 अंक।

हाल में मिलेंगे पिछले सेमेस्टर के 12 अंक

विश्वविद्यालय प्रशासन ने पिछले सेमेस्टर की परीक्षा के आधार पर दिए गए अंकों में किसी भी छात्र को 12 से कम अंक न देने का निर्णय लिया है। ऐसे में हर छात्र को अनिवार्य रूप से 30 अंक का 40 फीसद जरूर दिया जाएगा। यदि किसी विद्यार्थी ने पिछले सेमेस्टर की परीक्षा नहीं दी है तो उसके 30 अंकों का निर्धारण पिछले के पिछले सेमेस्टर में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह का कहना है कि छात्रों का कोर्स नियमित रहे और अंतिम वर्ष के छात्रों की आगे की पढ़ाई या नौकरी का सिलसिला समय से शुरू हो सके, इसके लिए उन्हें प्रमोट करने की तैयारी हमने पहले ही कर ली है। अब सरकार ने भी इसे लेकर निर्णय ले लिया है। हमें अब इसे लागू करने के लिए सरकार मार्गदर्शन का इंतजार है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.