Move to Jagran APP

आग लगने से 36 एकड़ गेहूं की फसल जली, लाखों की क्षति

राजस्व विभाग की टीम ने लिया जायजा तहसील को सौंपी जाएगी क्षति की रिपोर्ट

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 10:35 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:35 PM (IST)
आग लगने से 36 एकड़ गेहूं की फसल जली, लाखों की क्षति

महराजगंज: शनिवार को जिले में अलग-अलग चार स्थानों पर लगी आग में गेहूं की लगभग 36 एकड़ फसल जल गई। दमकल और स्थानीय ग्रामीणों की मदद से किसानों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। सिदुरिया थानाक्षेत्र के गौनरिया में दमकल वाहन के समय से न पहुंचने पर ग्रामीणों ने रोष व्यक्त किया। आगजनी के बाद पहुंचे राजस्वकर्मियों ने किसानों के क्षति का आंकलन किया और उसकी रिपोर्ट तहसील प्रशासन को सौंपने की बात कही है। चिउटहा संवाददाता के अनुसार सिदुरिया थानाक्षेत्र के गौनरिया गांव के दक्षिण तरफ गेहूं की फसल में अज्ञात कारणों से लगी आग में करीब 26 एकड़ गेहूं की फसल जल गई। आग कैसे लगी इसका कारण नहीं पता चल सका है। अचानक ही खेतों के बीच से लगी आग पूरे खेतों में फैल गई और तेज हवाओं के कारण देखते ही देखते करीब 26 एकड़ गेहूं की फसल को जलाकर राख कर दिया। जबतक किसान आग बुझाने का प्रयत्न करते तबतक देर हो चुकी थी। आग बुझ जाने के बाद पहुंचे दमकल कर्मियों को किसानों के गुस्से का भी शिकार होना पड़ा। पीड़ित किसान राजू पाल, विजयपाल,अजय पाल,मोहन यादव आदि ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। सिदुरिया संवाददाता के अनुसार सिदुरिया सोनवल के सिवान में शनिवार की दोपहर अज्ञात कारणों से लगी आग में चार एकड़ गेहूं की फसल जल गई। यहां स्थानीय ग्रामीणों और दमकल वाहन की मदद से आग पर काबू पाया। इस आगजनी में कुल 11 किसानों में सरोज पत्नी,नंद कुमार,राजेश,जनार्दन,राजदेव,भरत,

loksabha election banner

चंदिका, संतोष, अशोक, दीपक एवं गुड्डी देवी की चार एकड़ फसल जल गई। आनंदनगर संवाददाता के अनुसार पुरंदरपुर थानाक्षेत्र के ग्राम पंचायत सिसवनिया बुजुर्ग में शनिवार की दोपहर लगी आग से गेहूं की तीन एकड़ फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार दोपहर मनिकौरा ग्राम सभा की तरफ से अचानक उठी आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया था। देखते ही देखते आग सिसवनिया बुजुर्ग के सिवान में फैल गई। सिसवनिया बुजुर्ग के पूर्व ग्राम प्रधान अभय दुबे के खेत में खड़ी गेहूं की तीन एकड़ फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने पंपसेट व पोखरे के पानी से किसी तरह आग पर काबू पाया। हालांकि ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को भी सूचना दी थी। कितु मौके पर फायर ब्रिगेड नहीं पहुंच पाया। भिटौली संवाददाता के अनुसार सदर तहसील के पनियरा थानाक्षेत्र अंतर्गत रामपुर खुर्द के सिवान में शनिवार की सुबह नौ बजे खेत से गुजरे हाइटेंशन तार के शार्ट सर्किट से आग लगने से छह एकड़ गेहूं की फसल जल गई। आगलगी की इस घटना में राजमंदिर निवासी हरिद्वार, हेमंत, ललकारपुर निवासी शंकर,सूर्यनाथ, सुखराज व रामपुर खुर्द निवासी रामनयन,अक्षयवर, रघुनाथ, शिवशंकर,मोहन, सफीउल्लाह, हेमंत, बलवंत, राकेश, जगरनाथ की कुल छह एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई है। अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में आगजनी की घटनाएं हुई हैं। वहां लेखपाल के माध्यम से सर्वेक्षण कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.