Move to Jagran APP

पाइपलाइन पेयजल के 35 प्रोजेक्ट पूरे, नीर निर्मल के 21 प्रोजेक्ट शामिल

इसके लिए पहले लघु सिचाई विभाग को नोडल बनाया गया था। मार्च में यह दायित्व जल निगम को दे दिया गया। प्रथम चरण में जनपद के जापानी इंसेफ्लाइटिस(जेई) व एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिड्रोम (एईएस) प्रभावित 29 गांवों को चिह्नित किया गया है। जिले में पाइपलाइन पेयजल के 65 में से 35 प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 10:32 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 10:32 PM (IST)
पाइपलाइन पेयजल के 35 प्रोजेक्ट पूरे, नीर निर्मल के 21 प्रोजेक्ट शामिल
पाइपलाइन पेयजल के 35 प्रोजेक्ट पूरे, नीर निर्मल के 21 प्रोजेक्ट शामिल

संतकबीर नगर: जिले में पाइपलाइन पेयजल के 35 प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं। इसमें विश्व बैंक पोषित नीर निर्मल के 21 प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक जिले में घर-घर टोटी से साफ पानी मुहैया कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए एक गांव का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट(डीपीआर)बन गया है। हैदराबाद की मेघा नामक फर्म इस कार्य को पूर्ण करेगी।

loksabha election banner

इसके लिए पहले लघु सिचाई विभाग को नोडल बनाया गया था। मार्च में यह दायित्व जल निगम को दे दिया गया। प्रथम चरण में जनपद के जापानी इंसेफ्लाइटिस(जेई) व एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिड्रोम (एईएस) प्रभावित 29 गांवों को चिह्नित किया गया है। जिले में पाइपलाइन पेयजल के 65 में से 35 प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं। आठ प्रोजेक्ट 75 से 99 फीसद के बीच, तीन प्रोजेक्ट 51 से 74 फीसद के बीच, 19 प्रोजेक्ट में 50 फीसद से कम काम हुआ है। विश्व बैंक से मिली वित्तीय सहायता पर द्वितीय चरण में नीर निर्मल योजना के तहत पाइपलाइन पेयजल के स्वीकृत 24 प्रोजेक्ट भी इसमें शामिल है। इन गांवों में पेयजल प्रोजेक्ट हुए पूरे

जेई-एईएस प्रभावित सांथा के बरगदवा, सांड़ेकलां, खजुरी, झुड़ियां व अमरहा व पसाई, सेमरियावां के टेमा रहमत, लहुरादेवा व उमिला, पौली के छपरामगर्वी, खलीलाबाद के गौसपुर, मंझरिया गंगा व फरेंदिया, बेलहरकलां के जंगलदशहर व पकरीआराजी व सियाकटाई, हैंसर बाजार के जिगिना, बेलौरा व सेमरी, प्रजापतिपुर व उमरिया, नाथनगर के मुड़ियारी व परसा, मेंहदावल के परसामाफी, बघौली के माधवपुर, मुख्यमंत्री ग्राम मेंहदावल ब्लाक के जब्बार गांव में पाइपलाइन पेयजल के प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं। खलीलाबाद ब्लाक के भगता गांव में भी काम पूरा हो गया है, लेकिन बिजली कनेक्शन न होने से पंप हाउस काम नहीं कर रहा है। इन गांवों में हैंडओवर हुआ प्रोजेक्ट

जेई-एईएस प्रभावित बघौली के मलोरना, हैंसर बाजार के औराडांड़, बेलहरकलां के दुल्हीपार, पौली के महेश्वरपुर, नाथनगर के मोलनापुर, खलीलाबाद के उमरीखुर्द, नाथनगर के कालीजगदीशपुर व सामान्य गांव मेंहदावल ब्लाक के जमोहरा गांव में पाइपलाइन पेयजल प्रोजेक्ट को ग्राम पेयजल समिति को हैंडओवर कर दिया गया है।

जल निगम के एक्सईएन अजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि

2024 तक पाइपलाइन के जरिए घर-घर पानी पहुंचाने की दिशा में कार्य चल रहा है। जल निगम के सहयोग से हैदराबाद की एक फर्म यह कार्य करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.