Move to Jagran APP

रेट के लिए एक हफ्ते में आए 2300 आवेदन, जानिए कब है अंतिम तिथि

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा के लिए 24 जनवरी को अंतिम तिथि है। अब तक 2300 आवेदन आ चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 02:10 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 02:10 PM (IST)
रेट के लिए एक हफ्ते में आए 2300 आवेदन, जानिए कब है अंतिम तिथि
रेट के लिए एक हफ्ते में आए 2300 आवेदन, जानिए कब है अंतिम तिथि

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा के लिए आवेदकों में खासा उत्साह दिख रहा है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर ही दो हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 24 जनवरी है।

loksabha election banner

शोध पात्रता परीक्षा (रेट) के समन्वयक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि 4 जनवरी से प्रारंभ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया केएक सप्ताह पूरा होने तक 2295 अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है। अभी तक सबसे ज्यादा आवेदन शिक्षा शास्त्र विषय के हैं जहा 255 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके अलावा हिंदी में 203 ,वाणिच्य में 198 ,भूगोल में 153 ,राजनीति विज्ञान में 146 और समाजशास्त्र में में 111 आवेदन किए जा चुके हैं। विज्ञान विषयों में अब तक वनस्पति विज्ञान में 82 ,प्राणी विज्ञान में 81, गणित में 79 और रसायन विज्ञान में 71 आवेदन भरे गए हैं।

दिक्कत हों तो करें हेल्पलाइन का प्रयोग

प्रो.सिन्हा ने बताया कि अभ्यर्थियों द्वारा हेल्पलाइन पर मुख्य रूप से दो तरह की जिज्ञासाएं व्यक्त की गई है। पहला यह कि क्या एक से अधिक विषयों में इस अधिक विषयों में आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में उन्हें सूचित किया गया है कि एक से अधिक विषयों में स्नातकोत्तर उपाधि धारक अभ्यर्थी एकाधिक विषयों में भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों ने यह भी जानना चाहा है की क्या स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के अध्ययनरत विद्यार्थी भी इस शोध पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं इस संबंध में पहले भी स्पष्ट किया जा चुका है कि ऐसे सभी विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यद्यपि वेबसाइट पर शोध पात्रता परीक्षा से संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं की सरल निर्देशिका मौजूद है, बावजूद यदि किसी भी अभ्यर्थी को कोई कठिनाई होती है, तो उसे हेल्पलाइन पर दिए गए ईमेल पते पर अपनी जिज्ञासा भेज देनी चाहिए ताकि उसका उत्तर दिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.