Move to Jagran APP

चौधरी चरण सिंह की जयंती पर पुरस्‍कृत किए गए 23 किसान, सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के जन्म दिन पर 23 दिसंबर को संतकबीरनगर में विकास भवन के परिसर में किसान मेला का आयोजन किया गया। जनपद स्तर पर रबी में अधिक उत्पादन करने वाले 32 किसानों को पुरस्कार के साथ ही प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 05:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 05:41 PM (IST)
अधिक केला उत्पादन करने वाली महिला किसान करमदानी को पुरस्कार देती डीएम दिव्या मित्तल । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के जन्म दिन पर 23 दिसंबर को संतकबीरनगर में विकास भवन के परिसर में किसान मेला का आयोजन किया गया। जनपद स्तर पर रबी, खरीफ, पशुपालन, फल-फूल-सब्जी, मछली का अधिक उत्पादन कर प्रथम व द्वितीय स्थान पाने वाले 32 किसानों को पुरस्कार के साथ ही प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कृषि वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

किसानों की आय दो गुनी करने के लिए कई योजनाएं चल रही सरकार

डीएम दिव्या मित्तल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। किसानों को अनुदान का लाभ दिया जा रहा है। किसान इसका फायदा उठाकर आमदनी बढ़ाएं। सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव ने कहा कि वित्तीय सत्र 2020-21 में 54.90 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गेहूं उत्पादन करने वाले सेमरियावां के चंगेरा-मंगेरा के रामपाल को प्रथम व 54.70 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गेहूं उत्पादन करने वाले सेमरियावां के फूलवरिया के भजुराम को द्वितीय तथा 37.80 क्विंटल प्रति हेक्टेयर सरसों का उत्पादन करने वाले सेमरियावां के उमिला के सुरेंद्र राय को प्रथम व 31.50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर सरसों का उत्पादन करने वाले नाथनगर के रतनपुर के रामबेचन उर्फ बेचई को द्वितीय स्थान मिला है।

धान व दूध उत्‍पादन के लिए इनको दिया गया पुरस्‍कार

धान में अधिक उत्पादन करने वाले नाथनगर के सतहरा के भोलेनाथ को पहला व सेमरियावां के गरथवलिया के रामअवध को दूसरा तथा तिल का अधिक उत्पादन करने वाले सांथा के कबरा-कबरी के खुड़बुड़ को पहला व बघौली के उजरौटी के गोरखलाल को दूसरा स्थान मिला है। अधिक दूध उत्पादन करने वाले खलीलाबाद के राहुल राय, बेलहरकलां के बेलहरकलां गांव के राकेश कुमार, सांथा के ककरहिया के हरिश्चंद्र व सेमरियावां के उमिला के सुरेंद्र राय को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि इसी के लिए नाथनगर ब्लाक के ओनबिलाई के सत्य प्रकाश, हैंसर बाजार के जिगिना के राजकुमार, मेंहदावल के गगनई बाबू के संजय सिंह व बेलहरकलां ब्लाक के बेलहरकलां गांव के राधेश्याम राय को दूसरा स्थान मिला है।

केल व फूलगोभी उत्‍पादन करने के लिए यह हुए पुरस्‍कृत

अधिक केला उत्पादन में हैंसर बाजार के कटया की करमदानी को पहला व मेंहदावल के सांड़ेखुर्द के हरिशंकर सिंह को दूसरा, अधिक फूलगोभी उत्पादन पर सेमरियावां के लहुरादेवा के भगवान दास को पहला व हैंसर बाजार के सुरैना के लालजी चौधरी को दूसरा, अधिक पातगोभी उत्पादन पर बघौली के जंगलकला के राम प्रताप मौर्य को पहला व नाथनगर के ओनबिलाई के चंद्र प्रकाश को दूसरा तथा अधिक गेंदा फूल के उत्पादन पर मेंहदावल के सांड़ेखुर्द के राम प्रसाद सिंह को पहला व खलीलाबाद ब्लाक के महुआर गांव के किसान कल्पनाथ को दूसरा स्थान मिला है।

मत्‍स्‍य पालक को भी दिया गया पुरस्‍कार

इसके अलावा जिले में अधिक मछली उत्पादन करने पर सेमरियावां के सौरहां सिंहोरवा के सुग्रीव साहनी, खलीलाबाद के गोड़ही के संतोष कुमार, बेलहरकलां के सियाकटाई के सुरेंद्र यादव व हैंसर बाजार ब्लाक के रजनौली गांव के रामअचल को पहला तथा सेमरियावां के चाईकलां की अबू ओबैदा, सांथा के सिकरी के राजेंद्र, बघौली के लेडुआ-महुआ के आकाश व हैंसर बाजार के डेफरा गांव के वेद प्रकाश को दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक लोकेंद्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा, जिला उद्यान अधिकारी एसके दूबे, भूमि संरक्षण अधिकारी एसके तिवारी के अलावा अन्य अधिकारी, किसान आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.