Move to Jagran APP

Yoga Day : 22 साल के शुगर को तीन वर्ष के योग से दे दी शिकस्त

Yoga Day योग ने जेमिनी पैराडाइज निवासी केदार नाथ वर्मा की जिंदगी बदल दी। 22 साल से वह शुगर के मरीज थे। हर माह 15 सौ रुपये की दवा खाते थे। इसके बाद भी कई परहेज करते थे। नियमित योग से शुगर की बीमारी नियंत्रित हो गई।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 05:35 PM (IST)
Yoga Day : 22 साल के शुगर को तीन वर्ष के योग से दे दी शिकस्त
तीन वर्ष योग कर शुगर को दे दी मात। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : योग ने जेमिनी पैराडाइज निवासी केदार नाथ वर्मा की जिंदगी बदल दी। 22 साल से वह शुगर के मरीज थे। हर माह 15 सौ रुपये की दवा खाते थे। इसके बाद भी कई परहेज करते थे। नियमित योग से शुगर की बीमारी नियंत्रित हो गई। दवाओं से पिंड छूट गया और अब चीनी, चावल व मीठे फलों से भी परहेज नहीं रह गया है। खुद बीमारी से मुक्त हुए तो दूसरों को भी योगाभ्यास के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

loksabha election banner

1999 से शुगर की बीमारी थी केदारनाथ वर्मा को

केदारनाथ वर्मा को 1999 से शुगर की बीमारी थी। वजन ज्यादा था और जोड़ों में दर्द रहता था। दवा खाने के बाद भी न तो शुगर नियंत्रित रहता था और न ही जोड़ों का दर्द खत्म हो रहा था। दिसंबर 2014 में उनकी मुलाकात आरोग्य मंदिर के योगाचार्य डा. पियूष पाणि पांडेय से हुई। उनके निर्देशन में उन्होंने योग करना शुरू किया। शुगर नियंत्रित होने लगा। वजन कम हो गया और जोड़ों का दर्द गायब हो गया।

शुगर नियंत्र‍ित होने पर दवा कर दी कम

शुगर नियंत्रित होने के साथ ही डाक्टर ने धीरे-धीरे दवा कम करनी शुरू की और जनवरी 2018 से दवा बिल्कुल बंद हो गई है। उन्हें स्वस्थ होने में लगभग तीन साल लगे। आज भी वह नियमित योगाभ्यास कर रहे हैं। केदारनाथ बताते हैं कि योगाचार्य से मुलाकात मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ था। हम स्वस्थ जीवन की ओर अग्रसर होने लगे। योग में इतनी ताकत है कि 22 साल की बीमारी को तीन साल में खत्म कर दिया।

नियमित योगाभ्‍यास से मिल जाती है कई बीमारियों से मुक्‍त‍ि

योगाचार्य डा. पियूष पाणि पांडेय ने कहा कि नियमित योगाभ्यास से बहुत सी बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है और अनेक बीमारियों की रोकथाम होती है। केदारनाथ वर्मा ने योग का दामन थामा, उन्होंने पूरे मनोयोग से योगाभ्यास किया। आज वह पूरी तरह स्वस्थ हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.