Move to Jagran APP

NER में बंद होगा 16 ट्रेनों का संचालन, कई का समय बदला Gorakhpur News

दुधवा नेशनल पार्क स्थित मैलानी-नानपारा के बीच छोटी लाइन पर 16 से ट्रेनों का संचलन बंद हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 05:09 PM (IST)
NER में बंद होगा 16 ट्रेनों का संचालन, कई का समय बदला Gorakhpur News
NER में बंद होगा 16 ट्रेनों का संचालन, कई का समय बदला Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-लखीमपुर एक्सप्रेस से लखनऊ व सीतापुर के रास्ते लखीमपुर तक की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लखीमपुर-मैलानी रेलमार्ग का आमान परिवर्तन करने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर-लखीमपुर एक्सप्रेस के मार्ग विस्तार की सौगात दी है। अब यह ट्रेन 14 फरवरी से गोरखपुर से मैलानी के बीच चलाई जाएगी।

loksabha election banner

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 14 को लखीमपुर-मैलानी रेलमार्ग ट्रेनों के लिए खुल जाएगा। इसी दिन से गोरखपुर से चलने वाली 15009 गोरखपुर-लखीमपुर एक्सप्रेस का संचालन मैलानी तक शुरू हो जाएगा। 15 से 15010 लखीमपुर- गोरखपुर एक्सप्रेस मैलानी से चलने लगेगी। दुधवा नेशनल पार्क स्थित मैलानी-नानपारा के बीच छोटी लाइन पर 16 से ट्रेनों का संचलन बंद हो जाएगा।

गोरखपुर-मैलानी-गोरखपुर एक्सप्रेस की समय सारिणी

14 को 15009 गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस गोरखपुर से रात 10 बजे रवाना होगी। लखीमपुर होते हुए दूसरे दिन दोपहर बाद एक बजे मैलानी पहुंचेगी।

15 को 15010 मैलानी-गोरखपुर एक्सप्रेस मैलानी से शाम 4.50 बजे रवाना होगी। लखीमपुर, लखनऊ के रास्ते दूसरे दिन सुबह 7.20 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

टू लेन बनेगा दुर्गा मंदिर-रेलवे स्टेशन रोड

रेल म्यूजियम के सामने दुर्गा मंदिर-रेलवे स्टेशन रोड टू लेन बनेगा। सड़क चौड़ी करने के लिए एक करोड़ रुपये स्वीकृत हो गया है। रेलवे प्रशासन ने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह मार्ग तैयार होने से रेलवे स्टेशन की राह और आसान हो जाएगी। विश्वविद्यालय चौराहा पर जाम की स्थिति में लोग स्टेशन रोड होते हुए रोडवेज भी पहुंच जाएंगे। कौवाबाग अंडरपास होते हुए बिछिया और मोहद्दीपुर जाने वाले लोगों को भी वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा। फिलहाल, लगभग आठ सौ मीटर लंबी सड़क के दोनों किनारे पौधरोपण का कार्य शुरू हो गया है। दरअसल, देवरिया की तरफ से रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले अधिकतर लोग दुर्गा मंदिर-स्टेशन रोड का ही उपयोग करते हैं। कौवाबाग से होकर बिछिया व मोहद्दीपुर जाने वाले लोग भी यही रास्ता चुनते हैं। लेकिन सिंगल सड़क होने से अक्सर भीड़ बढ़ जाती है। अब जल्द ही जीएम रोड पर भी बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग जाएगा। ऐसे में टू लेन बन जाने के बाद दुर्गा मंदिर-रेलवे स्टेशन रोड आम लोगों के लिए सर्व सुलभ हो जाएगा।

जीएम रोड पर लगेगा बैरियर, बाहरी के प्रवेश पर रोक

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मुख्यालय परिसर गोरखपुर की सुरक्षा बढ़ा दी है। अतिरिक्त सुरक्षा के अलावा जीएम रोड पर बैरियर लगाया जाएगा। दक्षिण की तरफ बने भव्य गेट के पास बैरियर लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। बैरियर लगने के बाद बिना कार्य के मुख्यालय परिसर पहुंचने वाले बाहरी लोगों का प्रवेश नहीं हो पाएगा। कार्य के लिए प्रवेश करने वाले लोगों की भी पहले जांच होगी। पूछताछ व बैरियर की निगरानी के लिए रेलकर्मी तैनात किए जाएंगे। दरअसल, जीएम रोड पर ही महाप्रबंधक कार्यालय और पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय परिसर है। जिसमें रेलवे के सभी विभागों के दफ्तर, बैंक, पोस्ट ऑफिस और स्टेडियम भी शामिल है। लेकिन इस रोड से रेलकर्मियों के अलावा अधिकतर बाहरी लोगों का आवागमन होता है। कौवाबाग रेलवे क्रासिंग बंद होने केबाद लोग इसी रोड का उपयोग करते हैं। युवा भी बाइक लेकर फर्राटा भरते हैं। बैंक के चलते आपराधिक वारदात की भी आशंका बनी रहती है।

आम लोगों की बढ़ जाएगी परेशानी

जीएम रोड पर रेलकर्मियों से अधिक आम लोगों का आवागमन होता है। मोहद्दीपुर चौराहे पर जाम की स्थिति में लोग चारफाटक के नीचे और कौवाबाग क्रॉसिंग होते हुए जीएम रोड से सीधे मुख्य मार्ग पर पहुंच जाते हैं। जीएम रोड पर एटीएम हब है, इसके चलते भी लोगों की भीड़ बनी रहती है। रेलवे स्टेशन, मोहद्दीपुर ही नहीं बिछिया की तरफ जाने वाले नौकरीपेशा और छात्र भी इसी रोड का प्रयोग करते हैं। इधर दुर्गा मंदिर-रेलवे स्टेशन रोड पर नाला निर्माण के चलते जीएम रोड पर लोगों का आवागमन और बढ़ गया है। हालांकि, अब बाहरी लोगों के लिए दुर्गा मंदिर-रेलवे स्टेशन रोड ही विकल्प मार्ग के रूप में स्थापित होगा।

जीएम ऑफिस कांप्लेक्स रोड आम रास्ता नहीं है। अनधिकृत प्रवेश पर रोक लगाने के लिए बैरियर लगाया जा रहा है। - पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.