Move to Jagran APP

गोरखपुर के रेलवे अस्पताल में बच्‍चों के लिए अलग से बन रहा 16 बेड का एसी वार्ड

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल में पीडियाट्रिक वार्ड में पांच आइसीयू वार्ड होंगे। पूरा वार्ड वातानुकूलित होगा। बच्‍चों के इलाज के लिए अभी से चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ का प्रशिक्षण शुरू हो गया है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 03:31 PM (IST)
गोरखपुर के रेलवे अस्पताल में बच्‍चों के लिए अलग से बन रहा 16 बेड का एसी वार्ड
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना के तीसरी लहर की आशंका को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन भी सतर्क हो गया है। ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल में बच्‍चों के लिए अलग से 16 बेड का एसी वार्ड (पीडिया

prime article banner

ट्रिक वार्ड) स्थापित किया जाएगा। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के निर्देशन में डा. एम नाथ और डा. उमेश की देखरेख में वार्ड तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

पीडियाट्रिक वार्ड में बनाए जाएंगे पांच आइसीयू

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पीडियाट्रिक वार्ड में पांच आइसीयू वार्ड होंगे। पूरा वार्ड वातानुकूलित होगा। बच्‍चों के इलाज के लिए अभी से चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। संक्रमित के स्वजन की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई है। ताकि, भर्ती मरीज के संबंध में जानकारी मिलती रहे। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में रेलवे अस्पताल के कोविड सेंटर में 288 संक्रमित लोगों का उपचार किया गया है। अभी भी दो संक्रमितों का इलाज चल रहा है। जांच में निगेटिव होने के बाद भी लक्षण मिलने वाले मरीजों को अलग वार्ड में भर्ती व इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

अस्पताल में अलग से पोस्ट कोविड वार्ड भी तैयार

अस्पताल में अलग से पोस्ट कोविड वार्ड भी तैयार किया गया है। जिसमें कर्मचारियों का इलाज चल रहा है। कोविड वार्ड से डिस्चार्ज होने के बाद निगेटिव रोगियों को पूरी तरह से ठीक होने तक पोस्ट कोविड वार्ड में ही रखा जा रहा है। वरिष्ठ नर्सिंग अधीक्षक सुरेंद्र और उनकी टीम बेहतर समन्वय स्थापित कर रेलवे अस्पताल में संक्रमितों का समुचित इलाज कर रही है। डा. अय्याज, डा. आकृति, नर्सिंग सिस्टर, मनोज एवं श्वेता, नर्सिंग कर्मी संतोष, अलीषा तथा स्वास्थ्यकर्मी सुनीता, मोहम्मद शमी, माधुरी एवं ऊदल कोविड वार्ड में भर्ती संक्रमितों के इलाज में अहम भूमिका निभा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.