Move to Jagran APP

कुशीनगर में स्‍पर का 15 मीटर भाग नारायणी नदी में विलीन, जलस्‍तर में कमी

एपी बांध के किमी 12.860 बाघाचौर के नोनिया पट्टी में स्थित स्पर का 38 मीटर भाग नदी में विलीन हो गया। विभाग ने स्लोप की मरम्मत कर दी। कार्य बंद करने के बाद सुबह सात बजे 15 मीटर की लंबाई में नोज का भाग नदी में विलीन हो गया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 06:15 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 06:15 AM (IST)
कुशीनगर में स्‍पर का 15 मीटर भाग नारायणी नदी में विलीन, जलस्‍तर में कमी
एपी बांध के नोनिया पट्टी में क्षतिग्रस्त नोज। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : कुशीनगर जिले के सेवरही में बीते सप्ताह नदी की कटान के चलते एपी बांध के किमी 12.860 बाघाचौर के नोनिया पट्टी में स्थित स्पर का 38 मीटर भाग नदी में विलीन हो गया था। विभाग ने तेजी से बचाव कार्य को अंजाम देते हुए स्लोप की मरम्मत कर दी। कार्य बंद किया गया तो इसका खामियाजा स्पर के नोज को भुगतना पड़ा। सुबह सात बजे 15 मीटर की लंबाई में नोज का भाग नदी में विलीन हो गया। विभाग बचाव कार्य में जुटा है। दूसरी ओर वाल्मीकि नगर बैराज से पानी का डिस्चार्ज घटकर 1.3 लाख क्यूसेक पर स्थिर रहा।

loksabha election banner

पिपराघाट में जलस्‍तर में पांच सेमी की कमी दर्ज

पिपराघाट में लगे गेज पर जलस्तर में पांच सेमी की कमी दर्ज की गई। नदी खतरे के निशान 76.20 मीटर से 1.10 मीटर नीचे 75.10 मीटर पर बह रही है। बांध के किमी 17 अहिरौलीदान के कचहरी टोला, किमी 12.500 से किमी 13.500 बाघाचौर नोनिया पट्टी के सामने, नरवाजोत विस्तार बांध, अमवाखास बांध के किमी 7.500 से किमी 8.600 व लक्ष्मीपुर में दबाव बदस्तूर कायम है। कचहरी टोला, नरवाजोत-पिपराघाट बांध के किमी 950 से किमी 1.1450 पर बचाव कार्य चल रहा है।

नोज के कटे भाग की हो रही मरम्मत : एक्सईएन

बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता एमके सिंह ने बताया कि नोज के कटे भाग की मरम्मत की जा रही है, बांध पूरी तरह सुरक्षित है। संवेदनशील प्वाइंटको लेकर निरंतर निगरानी की जा रही है।

दूसरे दिन भी नारायणी नदी में डूबी किशोरी का सुराग नहीं, तलाश जारी

तरयासुजान थाना के घघवा जगदीश गांव के समीप स्थित एपी बांध पर शौच करने गई सेवरही थाना क्षेत्र के परसा गांव निवासी 15 वर्षीय समीना का पैर फिसल गया और नारायणी की तेज धारा में बह गई। एसडीआरएफ की टीम दूसरे दिन भी उसकी तलाश में जुटी रही। प्रभारी निरीक्षक कपिलदेव चौधरी ने बताया कि अब तक किशोरी का सुराग नहीं लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.