Move to Jagran APP

Nepal News: भारत-नेपाल सीमा पर मालवाहक वाहनों की 10 किमी लंबी कतार Gorakhpur News

Nepal News भारत के सोनौली से लेकर नेपाल के छपवा तक ट्रकों की दोहरी कतार 10 किलोमीटर तक लग गई है। जिससे एक लेन पर आवागमन पूर्णयता बंद है दूसरी लेन से दोनों तरफ से लोग आ जा रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 06:45 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 08:22 PM (IST)
Nepal News: भारत-नेपाल सीमा पर मालवाहक वाहनों की 10 किमी लंबी कतार	Gorakhpur News
भारत-नेपाल सीमा पर वाहनों की लंबी लाइन। - फाइल फोटो

महराजगंज, जेएनएन। गोरखपुर-सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत के सोनौली से लेकर नेपाल के छपवा तक ट्रकों की दोहरी कतार 10 किलोमीटर तक लग गई है। जिससे एक लेन पर आवागमन पूर्णयता बंद है, दूसरी लेन से दोनों तरफ से लोग आ जा रहे हैं। भारत के विभिन्न प्रांतों व जनपदों से समान लोडकर नेपाल में प्रतिदिन 400 से 450 माल वाहक ट्रकें जाती हैं, लेकिन बीते पांच दिनों से नेपाल भंसार कार्यालय में जगह की कमी होने से 200 से 350 मालवाहक ट्रकों का प्रवेश हो पा रहा है। ऐसे में वाहनों का लंबा जाम लगा हुआ है।

loksabha election banner

जाम के झाम से निकलने में कटिंग का खेल शुरू

भारत से नेपाल जाने वाले मालवाहक ट्रकों को आगे बढ़ने की होड़ लगी हुई है, जिसमें फिर से कटिंग का खेल शुरू हो गया है और कई दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो ट्रकों को कतार से आगें निकालने की एवज में मोटी रकम वसूल रहे हैं।

ट्रकों से कटिंग के खेल को सीओ करेंगे फेल

सीओ अजय सिंह चौहान के निर्देश पर नौतनवा व सोनौली पुलिस ने छपवा तिराहा, बनैलिया मंदिर चौराहा, कुनसेरवा बाईपास चौक व सोनौली कोतवाली गेट के पास पुलिस पिकेट तैनात कर दी है। जिससे कटिंग के दलालों में हडकंप मच गया। सीओ ने कहा कि कतार तोड़ आगे निकलने वाले वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी।भारत सरकार ने नेपाल को दी सौगात

नेपाल की राजधानी काठमांडू में गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह में नेपाल सरकार को भारत की तरफ से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए 43 एंबुलेंस और तीन बसों की सोगात दी गई। गत दिनाें सभी वाहन सोनौली सीमा के रास्‍ते नेपाल पहुंचे थे। कार्यक्रम में नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल हुए। भारत सरकार 15 अगस्त, 26 जनवरी व गांधी जयंती के अवसर पर हर वर्ष नेपाल को मदद दी जाती है। यही वजह है कि इस साल भारत ने गांधी जयंती पर अपने दोस्त नेपाल की मदद स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एंबुलेंस भेजकर की है। नेपाल सरकार के प्रवक्ता विष्णु पौडेल ने बताया कि भारत से हमारा रोटी बेटी के रिश्ता हैं, जो आए दिन हमारी मदद करता रहता है। भारत की मदद से कई परियोजनाओं पर नेपाल में काम चल रहा है। उन्होंने भारत सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार से पाकिस्तानी छुहारा बरामद, एक गिरफ्तार

महराजगंज जिले के कोल्हुई क्षेत्र के जोगियाबारी चौकी के पास पुलिस ने एक कार से नौ बोरी पाकिस्तानी छुहारा बरामद किया। चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक कार की तलाशी ली। जिसमे नौ बोरी में रख छुहारा मिला। चालक मोहम्मद अली उर्फ बबलू थाना मोहाना जिला सिद्धार्थ नगर को गिरफ्तार कर लिया गया । पुलिस ने चालक को छुहारा और कार के साथ के अग्रिम कार्रवाई के लिए नौतनवा कस्टम को सौंप दिया है।

तस्करी कर नेपाल ले जाए जा रहे सात मवेशी बरामद

भारत नेपाल सीमा के शितलापुर बीओपी के एसएसबी जवानों ने नेपाल भेजे जा रहे सात मवेशियों को पकड़ लिया। जवानों को देख पशु तस्कर मौके से फरार हो गए। बीओपी के कमांडर अंशुल कुमार ने बताया कि वैश्विक महामारी के चलते भारत नेपाल सीमा सील है। सीमा सील होने के चलते जवानों की निगरानी बढ़ा दी गई है। जिसको लेकर जवान सीमा पर गस्त कर रहे हैं। गस्त के दौरान बॉर्डर से सटे ग्राम शितलापुर के रास्ते कुछ लोग मवेशियों (पड़वा) को नेपाल भेजने के फिराक में थे। इसी बीच जवानों की नजर उन पर पड़ गई। जवानों ने मौके से सभी मवेशियों को कब्जे में लेकर निचलौल पुलिस को सुपुर्द कर दिया है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.