सीएमएस समेत 28 और मिले कोरोना पाजिटिव, 98 ने बीमारी को दी मात

कोविड टीकाकारण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया अभियान गांव-गांव लगाई गई टीमें

JagranPublish: Fri, 28 Jan 2022 10:57 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:57 PM (IST)
सीएमएस समेत 28 और मिले कोरोना पाजिटिव, 98 ने बीमारी को दी मात

संसू, गोंडा : महिला अस्पताल की सीएमएस डा. सुषमा सिंह सहित 28 और की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इन्हें होम आइसोलेट किया गया है। वर्तमान में 477 सक्रिय मरीजों में से 365 को होम आइसोलेट किया गया है। इसके अतिरिक्त 98 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए हैं।

महिला अस्पताल की सीएमएस डा. सुषमा सिंह बीते दो दिनों से खांसी से परेशान थी। चिकित्सकों की सलाह पर इनकी जांच कराई गई। इसमें उनकी रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। इसके बाद सीएमएस कार्यालय को सैनिटाइज किया गया है। कंट्रोल रूम प्रभारी वीके गुप्ता ने बताया कि 28 मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। सक्रिय मरीजों से संपर्क किया जा रहा है। रैपिड रिस्पांस टीमों को लगाया गया है।

एसीएमओ डा. जय गोविद ने बताया कि कोविड टीकाकरण को लेकर विशेष टीमें लगाई गई हैं। गांवों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही अन्य बिदुओं पर जागरूक किया जा रहा है। जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक डा. आरपी सिंह ने नवाबगंज में भ्रमण कर जायजा लिया। जिला अस्पताल में मरीजों के स्वास्थ्य संग कोरोना की जांच की गई।

-----------------------

गर्भवती के टीकाकरण को लेकर बरतें सावधानी

- डीएम मार्कण्डेय शाही ने कहा कि कोविड टीकाकरण आम लोगों की तरह ही गर्भवती व धात्री माताओं के लिए भी बहुत ही जरूरी है। गर्भवती के लिए तो यह इसलिए भी अधिक जरूरी है क्योंकि उनके खुद के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की सुरक्षा भी जो उनसे जुड़ी है। गर्भवती व धात्री माताओं की बेहतर देखभाल के लिए घर-परिवार के सदस्य भी बराबर उनके निकट संपर्क में होते हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए भी गर्भवती का कोविड टीकाकरण जरूरी है। प्रसव पूर्व जांच व अन्य गतिविधियों और प्रसव के दौरान चिकित्सक, एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी उनके संपर्क में आते हैं। इस लिहाज से गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ ही कई अन्य की भी कोविड से सुरक्षा की ²ष्टि से गर्भवती का टीकाकरण बहुत जरूरी हो जाता है। ------------------------

इनका रखें विशेष ध्यान

- जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जयगोविद का कहना है कि कोविड टीकाकरण के साथ ही गर्भवती और धात्री महिलाएं अपने खानपान का भी पूरा ख्याल रखें। वह अपने भोजन में हरी साग सब्जियों को जरूर शामिल करें। आयरन व कैल्शियम की गोलियों का भी सेवन करें।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept