Move to Jagran APP

बाढ़ पीड़ितों की झोपड़ी से गुम हो गई रोशनी

केरोसिन का वितरण बंद प्रभावित इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 10:38 PM (IST)
बाढ़ पीड़ितों की झोपड़ी से गुम हो गई रोशनी
बाढ़ पीड़ितों की झोपड़ी से गुम हो गई रोशनी

गोंडा : ब्यौंदामाझा गांव में रहने वाले महादेव के मोबाइल की बैट्री तीन दिन से डिस्चार्ज है। उनका कहना है कि मोबाइल बंद होने के कारण अपनों से संपर्क टूट गया है। एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति बाधित है। वहीं, हरमाह मिलने वाले केरोसिन का वितरण भी बंद हो गया। ऐसे में रात अंधेरे में गुजारनी पड़ रही है। पूर्व प्रधान केशवराम यादव का कहना है कि गांव के चारों तरफ पानी भरा होने के कारण जहरीले जंतुओं के आने का खतरा बना रहता है, ऐसे में सरसों के तेल से दीया जलाकर रखवाली करनी पड़ रही है। कुछ ऐसा ही हाल नवाबगंज ब्लॉक की ग्राम पंचायत साकीपुर व दत्तनगर का भी है। ये तो सिर्फ बानगी है। एक तरफ हर घर में बिजली कनेक्शन की उपलब्धता का दावा करते हुए केरोसिन का वितरण बंद कर दिया गया। दूसरी ओर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में दुर्घटना की आशंका जताते हुए बिजली विभाग ने आपूर्ति बाधित कर दी। ऐसे में बाढ़ पीड़ितों की झोपड़ी से रोशनी दूर हो गई। ये दुश्वारी किसी एक गांव में नहीं, बल्कि कर्नलगंज व तरबगंज तहसील के आठ गांवों की है। यहां रहने वाली करीब 20 हजार आबादी को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

बाढ़ की स्थिति पर एक नजर

02 तहसीलों के गांवों में भरा बाढ़ का पानी

08 गांव बाढ़ से प्रभावित

20 मजरों में आवागमन प्रभावित

2500 लोग बाढ़ से प्रभावित

290 हेक्टेयर क्षेत्रफल में भरा पानी

170 नावें आवागमन के लगाई गईं

530 व्यक्ति बाढ़ से हुए विस्थापित

40 लाख रुपये फसल नुकसान का अनुमान

नदियों का जलस्तर लगातार घट रहा है। हालांकि, अभी दोनों नदियों के खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। बाढ़ प्रभावित गांवों में प्रकाश व्यवस्था की दिक्कत के बारे में जानकारी की जा रही है। जल्द ही समस्या का समाधान कराया जाएगा।

-राकेश ¨सह, प्रभारी अधिकारी आपदा/एडीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.