Move to Jagran APP

खून की कमी से जूझ रही 236 गर्भवती की होगी विशेष निगरानी

- महिला अस्पताल समेत सीएचसी पर हुआ शिविर का आयोजन गर्भवती को दी गई जानकारी संसू गोंड

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 10:12 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 10:12 PM (IST)
खून की कमी से जूझ रही 236 गर्भवती की होगी विशेष निगरानी
खून की कमी से जूझ रही 236 गर्भवती की होगी विशेष निगरानी

- महिला अस्पताल समेत सीएचसी पर हुआ शिविर का आयोजन, गर्भवती को दी गई जानकारी

loksabha election banner

संसू, गोंडा: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती के सेहत की जांच की गई। इसमें 236 गर्भवती में खून की कमी मिली, इन्हें हाई रिस्क में शामिल करते हुए निगरानी के लिए आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई।

महिला अस्पताल में आयोजित शिविर में चिकित्सक डॉ. सुवर्णा कुमार ने बताया कि किसी गर्भवती में यदि सात ग्राम से कम हीमोग्लोबिन होता है तो उसको सीवियर एनीमिया की स्थिति में रखा जाता है। डॉ. अमित त्रिपाठी ने कहा कि गर्भवती को हरी साग सब्जियों, अंकुरित चना एवं दाल, गुड़ आदि का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। गर्भावस्था के समय कम से कम चार नियमित जांच करानी चाहिए। प्रभारी सीएमएस डॉ. राम लखन ने भी जानकारी ली। यहां पर गर्भवती के सेहत की जांच की गई। जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक डॉ. आरपी सिंह ने कर्नलगंज में शिविर का जायजा लिया। साथ ही चिकित्सकों से जानकारी ली। बेलसर में आयोजित शिविर का उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई ने निरीक्षण किया। साथ ही यहां पर अंतरा दिवस का आयोजन किया गया। इसमें परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गई।

जनपदीय मातृ स्वास्थ्य सलाहकार डॉ. आमिर खान ने बताया कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में गर्भवती के सेहत की जांच की गई। उन्हें स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दिए गए। अभियान में कुल 1162 गर्भवती का वजन, हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर आदि की जांच की गई। इसमें 236 खून की कमी से ग्रसित मिली।

------------

गर्भवती की होगी निगरानी

- खून की कमी से ग्रसित मिली गर्भवती की निगरानी को लेकर योजना बनाई गई है। जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि इनकी लिस्ट संबंधित अधीक्षकों को भेजी जा रही है, इसके माध्यम से आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य की निगरानी, समय से टीकाकरण व जांच पर फोकस करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.