Move to Jagran APP

कनाडा से आयी गोरखपुर के बिजलीकर्मियों की शिकायत, कहा- रिश्‍वत दो आधा करवा दूंगा बिल

कनाडा में रहने वाले वीरेंद्र ने अधीक्षण अभियंता यूसी वर्मा को फोन कर बताया है कि राप्तीनगर स्थित उनके मकान का 30 हजार रुपये का बिल पूरी तरह खत्म कराने के लिए एक बिजलीकर्मी 15 हजार रुपये मांग रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:14 PM (IST)
कनाडा से आयी गोरखपुर के बिजलीकर्मियों की शिकायत, कहा- रिश्‍वत दो आधा करवा दूंगा बिल
बिजली का बिल कम करने के नाम पर बिजली कर्मी द्वारा रिश्‍वत मांगने का मामला सामने आया है।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर शहर के बिजलीकर्मियों की शिकायत कनाडा से आयी है। कनाडा में रहने वाले वीरेंद्र ने अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा को फोन कर बताया है कि राप्तीनगर स्थित उनके मकान का 30 हजार रुपये का बिल पूरी तरह खत्म कराने के लिए एक बिजलीकर्मी 15 हजार रुपये मांग रहा है। उन्होंने अधीक्षण अभियंता से इस तरह के गिरोह का पूरी तरह खात्मा कराने का अनुरोध किया है। अधीक्षण अभियंता ने शहर के सभी अधिशासी अभियंताओं, उपखंड अधिकारियों और अवर अभियंताओं को वाट्सएप पर संदेश भेजकर फर्जीवाड़ा से जुड़े बिजलीकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

30 हजार का बिल 15 हजार करवा दूंगा

वीरेंद्र इस समय कनाडा के ह्यूस्टन में रहते हैं। राप्तीनगर स्थित मकान को उन्होंने किराए पर दिया है। मकान का बिजली का बिल तीस हजार रुपये हो गया है। कुछ दिनों पहले खुद को बिजलीकर्मी बताने वाला एक व्यक्ति वीरेंद्र के घर गया। किराएदार ने ज्यादा बिल आने की शिकायत की तो बिजलीकर्मी ने 15 हजार रुपये में पूरा बिल खत्म कराने का प्रलोभन दिया। उसने खुद का नाम मतीन बताया और अपना मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि रुपये की व्यवस्था हो जाए तो फोन कर लें। किराएदार ने कनाडा में रह रहे वीरेंद्र को फोन कर पूरी जानकारी दी। बताया कि 15 हजार रुपये में पूरी बिल खत्म हो जाएगा। वीरेंद्र को शक हुआ तो उन्होंने अधीक्षण अभियंता को फोन किया। अधीक्षण अभियंता ने उन्हें बताया कि मीटर रीडिंग के आधार पर बिल बनता है और उसी आधार पर जमा होता है।

बिल की कराई जा रही जांच

अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा ने बताया कि वीरेंद्र के बिल की जांच कराई जा रही है। मीटर रीडिंग के आधार पर बिल बनाया गया है। बिल में यदि संशोधन की गुंजाइश होगी तो उपखंड अधिकारी इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

बिजली निगम में यह बाहरी कर रहे काम

बिल बनाने वाले मीटर रीडर, डिस्कनेक्शन गैंग, स्मार्ट मीटर लगाने वाले, संविदाकर्मी, कैंश काउंटर पर रुपये जमा करने वाले आउटसोर्सिंग कर्मचारी आदि

उपभोक्ताओं को बिल कम कराने का झांसा देने वालों से सावधान रहना चाहिए। रुपये सिर्फ कैश काउंटर या आनलाइन जमा करें। ठगों की शिकायत तत्काल बिजली निगम के अफसरों या संबंधित थाना में करें। - यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता शहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.