Move to Jagran APP

गलन से लुढ़का पारा, मंगलवार रहा सबसे ठंडा

गोंडा 6.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा न्यूनतम तापमान अभी ठंड बढ़ने के और आसार।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:18 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:18 PM (IST)
गलन से लुढ़का पारा, मंगलवार रहा सबसे ठंडा

संसू, गोंडा : बर्फीली हवा के चलने से तापमान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। मंगलवार वर्ष 2022 का सबसे ठंडा दिन रहा। न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हवा के चलने से धूप बेअसर रही। शाम होते ही गलन बढ़ गई, ऐसे में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रात में पाला पड़ने के साथ ही ठंड बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मंगलवार को सुबह कोहरा तो नहीं था, लेकिन आसमान में बादल छाए रहे। सर्द हवा के चलने से ठंड का असर अधिक रहा। दोपहर में हल्की धूप निकली, लेकिन हवा चलने के कारण धूप का कोई असर नहीं पड़ा। सरकारी दफ्तर के साथ ही सड़कों पर भी चहल-पहल कम दिखी। सार्वजनिक स्थलों पर अलाव के पर्याप्त इंतजाम न होने से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कलेक्ट्रेट, विकास भवन, कृषि विभाग व सिचाई विभाग में लोग ठंड से परेशान नजर आए।

---

दिन में फसल की सिचाई करें किसान

- लाल बहादुर शास्त्री कृषि विज्ञान केंद्र गोपालग्राम के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह ने बताया कि 20 जनवरी तक घने कोहरे छाए रहने के साथ ही दिन व रात्रि के मौसम में कड़ाके की ठंड पड़ने व हवा चलने के आसार हैं। किसान फसलों की सिचाई दिन में करें। ठंड से बचाव के लिए अलाव तापने के साथ ही गर्म कपड़े पहनें।

---------

सर्दी से कांपा दिल-दिमाग, 18 दिनों में 150 को हार्ट अटैक

संसू, गोंडा: सर्दी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसका सबसे ज्यादा असर हृदय व सांस के मरीजों पर पड़ रहा है। बीते 18 दिनों में जिला अस्पताल में हार्ट अटैक के 150 व स्ट्रोक के 243 मरीज सामने आए हैं। चिकित्सकों ने इस मौसम को देखते हुए विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। धूप निकलते ही लोग घरों से बाहर तो निकल रहे हैं, लेकिन धूप बेअसर होने के कारण उसका कोई असर नहीं पड़ रहा है। यही नहीं, हृदय व सांस के मरीजों के लिए भी यह मुश्किल बढ़ गई है। जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. समीर गुप्ता के मुताबिक एक जनवरी से 18 जनवरी के मध्य ओपीडी से लेकर इमरजेंसी तक हार्ट अटैक के करीब 150 मरीज सामने आए हैं। इसी तरह से स्ट्रोक के 243 व ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित करीब 500 मरीजों ने अपना उपचार कराया है। इसके अतिरिक्त सांस के मरीजों में भी इजाफा हुआ है। इस अवधि में करीब 674 सांस के मरीजों का इलाज जिला अस्पताल व टीबी क्लीनिक में किया गया है। उन्होंने कहा कि मौसम को देखते हुए बीमारियों से ग्रसित लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ---------

खानपान का रखें ख्याल, न करें मार्निंग वाक

- चेस्ट फिजीशियन डा. एके उपाध्याय का कहना है कि सांस, हृदय के मरीजों को सर्दी के मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। खानपान का विशेष ख्याल रखें। मार्निंग वाक बिल्कुल न करें। घर से बाहर न निकलें। अति आवश्यक होने पर गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर जाएं। गर्म व ताजे खाद्य पदार्थ का सेवन करें। चिकित्सक से नियमित तौर पर सलाह लेते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.