Move to Jagran APP

महिला वोटरों ने परखा ईवीएम और वीवीपैट

क्षेत्र के मठकौड़िया नसीरुद्दीनपुर अमदहीं भुंवरपुर में युवतियों और महिला वोटरों ने मतदेय स्थल पर इवीएम और वीवी पैट को जांचा परखा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 05:46 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 05:46 PM (IST)
महिला वोटरों ने परखा ईवीएम और वीवीपैट
महिला वोटरों ने परखा ईवीएम और वीवीपैट

जागरण संवाददाता, खानपुर (गाजीपुर) : क्षेत्र के मठकौड़िया, नसीरुद्दीनपुर, अमदहीं, भुंवरपुर में युवतियों और महिला वोटरों ने मतदेय स्थल पर इवीएम और वीवी पैट को जांचा परखा। विधानसभा चुनाव से पूर्व मतदाताओं को जागरूक करने निकले चुनाव अधिकारी डा. गौरव और प्रवीण कुमार ने बताया कि आपके वोट डालने के बाद वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची आपको यह बता देती है कि आपका वोट किस कैंडिडेट को गया है। अब हर ईवीएम के साथ एक वीवीपैट भी लगाई जा रही है, जिससे ईवीएम में किसी भी तरह की गड़बड़ी कर पाना संभव नहीं है। वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल यानि वीवीपैट इस बात की पुष्टि करता है कि एक मतदाता के रूप में आपने जिस उम्मीदवार को वोट किया है वह उसी को गया है। सुनील कुमार दुबे ने एलईडी स्क्रीन पर चलचित्र के माध्यम से समझाया कि जब आप चुनाव में ईवीएम में किसी कैंडिडेट के सामने बटन दबाकर उसे वोट करते हैं तो वीवीपैट से एक पर्ची निकलती है। वीवीपैट की इस पर्ची पर उम्मीदवार का नाम और उसका चुनाव चिह्न छपा होता है। एक वोटर के रूप में आप सात सेकेंड तक इस पर्ची को देख सकते हैं। फिर यह सीलबंद बाक्स में गिर जाती है। तहसील प्रभारी मदन मोहन भाष्कर ने बताया कि जो लोग अपने गांव के बूथ पर इवीएम या वीवी पैट का परीक्षण नहीं कर पा रहे है, वह सैदपुर तहसील परिसर में कार्य दिवस पर आकर परीक्षण और जांच पड़ताल कर सकते हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.