Move to Jagran APP

यू-ट्यूब पर रामलीला मंचन का आनंद ले सकेंगे दर्शक

गाजीपुर प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी द्वारा पिछले 400 वर्षों से भी अधिक समय से प्रतिवर्ष की भांति इस साल भी अति भव्य एवं परंपरागत रामलीला मंचन का आयोजन करेगी। इस बार भी रामलीला का मंचन वंदे वाणी विनायको श्री आदर्श रामलीलार कमेटी रायबरेली द्वारा किया जाएगा। इस बार जिले के दर्शक रामलीला मांचन का आनंद यू-ट्यूब पर भी ले सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 05:07 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 05:07 PM (IST)
यू-ट्यूब पर रामलीला मंचन का आनंद ले सकेंगे दर्शक
यू-ट्यूब पर रामलीला मंचन का आनंद ले सकेंगे दर्शक

जासं, गाजीपुर : प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी पिछले 400 वर्षों से भी अधिक समय से प्रतिवर्ष की भांति इस साल भी अति भव्य एवं परंपरागत रामलीला मंचन का आयोजन करेगी। इस बार भी रामलीला का मंचन वंदे वाणी विनायको श्री आदर्श रामलीला कमेटी रायबरेली द्वारा किया जाएगा। इस बार जिले के दर्शक रामलीला मंचन का आनंद यू-ट्यूब पर भी ले सकेंगे। यह जानकारी रामलीला कमेटी के मंत्री ओमप्रकाश तिवारी उर्फ बच्चा ने रविवार को प्रेसवार्ता के दौरान दी।

loksabha election banner

उन्होंने ने बताया कि इस वर्ष रामलीला का मंचन 25 सितंबर को धनुष मुकुट पूजन, नारद मोह लीला से शुरू होकर 12 अक्टूबर को श्रीराम राज्याभिषेक तक चलेगा। भारी भीड़ को देखते हुए रावण बाड़े को कमेटी द्वारा मैदान के मध्य में उत्तर पुराने रावण बाड़े से 60 फीट दक्षिण दिशा में नया निर्माण कराया गया है। मैदान में जलजमाव की समस्या को देखते हुए कमेटी ने जनहित में हजारों ट्राली मिट्टी का भराव अपने संसाधनों द्वारा कराया है जिससे रामलीला मंचन का कार्य एवं अन्य कार्यक्रम सुचारू एवं भव्यता पूर्वक संपन्न हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि रावण का पुतला बनाने का कार्य पिछले ढाई महीने से कुशल कारीगर छोटे लाल प्रजापति की देखरेख में सुचारू ढंग से चल रहा है। 60 फीट ऊंचा रावण सहित कुल 18 पुतले बनाए जाएंगे। मंचन के लाइव प्रसारण के लिए चार एलइडी स्क्रीन लगाई जाएंगी जिससे लोग मंचन का आनंद ले सकें। इसके अलावा मंचन के दूसरे दिन दर्शक यू-ट्यूब पर भी इसे देख सकेंगे। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष दीनानाथ गुप्ता, उपाध्यक्ष विनय सिंह, प्रकाश चंद श्रीवास्तव, लक्ष्मीनारायण, लव कुमार द्विवेदी, वीरेश वर्मा, शिवपूजन तिवारी, अनुज अग्रवाल आदि थे। छतर के नीचे होगा रावण

: पुतलों का निर्माण कर रहे कारीगर छोटेलाल ने बताया कि इस बार सभी पुतलों की बनावट में थोड़ा बदलाव किया गया है। इस बार रावण छतर के नीचे बनाया जाएगा। इसके अलावा संवाद के लिए रावण में माइक लगाया जाएगा जिससे लोग राम-रावण संवाद सुन सकें।

----------- गंदा पानी व कूड़ा फेंकने वालों से परेशान रामलीला कमेटी

: अगल-बगल के लोग अपने घरों की नालियों का गंदा पानी व कूड़ा फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसके अलावा बिजली के अवैध तार मैदान के पूर्वी छोर से खींच कर ले जाए गए हैं जो परेशानी का सबब बने हुए हैं। साथ ही रामलीला देखने वालों और सुबह मैदान में टहलने वाले बुजुर्गों के लिए इससे हमेशा खतरा बना रहता है। कमेटी के मना करने के बावजूद भी चोरी-चोरी यह लोग गंदा पानी और कूड़ा फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए रामलीला मैदान की साफ-सफाई कराने में कमेटी को काफी धन और समय खर्च करना पड़ता है। कमेटी ने प्रशासन से इन कामों पर सख्ती से रोक लगाने की मांग की। इसके अलावा कमेटी ने प्रशासन से यह भी निवेदन किया है कि जिन स्थानों पर प्रभु श्री राम का मंचन होता है उन स्थलों व मार्गों के गड्ढों को ठीक करा दिया जाए। इन स्थलों का पूरा विवरण लिखित रूप से प्रशासन व नगर पालिका परिषद को काफी पहले ही दिया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.