Move to Jagran APP

हवा संग बारिश से किसानों की खिलीं बाछें

रुक-रुक कर हो रही बारिश ने किसानों की बाछें खिल गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 07:58 PM (IST)
हवा संग बारिश से किसानों की खिलीं बाछें
हवा संग बारिश से किसानों की खिलीं बाछें

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : रुक-रुक कर हो रही बारिश ने किसानों की बाछें खिल गई हैं। बारिश से जहां फसलों को नवजीवन मिला वहीं पुरुवा हवा चलने से गर्मी एवं उमस से लोगों को निजात मिली। हालांकि बारिश से नगर में जगह-जगह जलजमाव हो गया। इसके चलते लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। धान की फसल के लिए यह बारिश अमृत के समान साबित हो रही है।

loksabha election banner

नगर समेत ग्रामीण अंचलों में दो दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बुधवार को सुबह से ही आकाश में काले बादल छाए रहे। बारिश के चलते जहां निचले इलाकों में जलजमाव हो गया वहीं राहगीर भी काफी परेशान नजर आए। शहर क्षेत्र के स्टेशन रोड, लंका, सकलेनाबाद, मिश्र बाजार समेत विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर जलजमाव की स्थिति हो गई। ऐसे में लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण दैनिक मजदूरों पर भी इसका काफी असर दिखाई पड़ा। तेज हवा के बीच हुई बरसात ने मौसम में ठंड का एहसास कराया। कभी धीमी तो कभी तेज बारिश का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा।

---

मुहम्मदाबाद : बारिश से धान की खेती के साथ ही सब्जी की खेती में लगे किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं। करीब एक पखवारा तक तेज धूप होने से धान की खेती में लगे किसान काफी परेशान नजर आ रहे थे। फसल को बचाने के लिए वह नलकूप से सिचाई करने में जुटे थे। भींगते हुए बच्चे पहुंचे स्कूल

खानपुर : रात को शुरू हुई बारिश बुधवार को शाम तक जारी रही। बरसात के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों तथा उनके अभिभावकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। अभिभावक अपने बच्चों को भीगने से बचाते हुए स्कूल या फिर स्कूल बस तक छोड़ते हुए दिखाई दिए। उधर, सरकारी व निजी दफ्तरों में पहुंचने वाले कर्मचारियों को भी ड्यूटी पर जाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा। सड़कों पर बने गड्डों के कारण भी आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई गांवों में निकासी के अभाव में पानी भर गया जिसके चलते गांववासियों को घरों के सामने हुए जलजमाव से निकलना भी दूभर हो गया। कच्चे घरों में रहने वाले लोग कच्ची मिट्टी की दीवारों को भीगने से बचाते रहे।

बारिश में गिरा कच्चा मकान, बच्ची दबी

नंदगंज (गाजीपुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के बरहपुर के पूरब बस्ती में बुधवार की सुबह बारिश और तेज हवा के चलते बेचू राम का कच्चा मकान भरभरा कर गिर गया। इसमें उनकी पुत्री अर्चना (8) दब कर घायल हो गई। मकान गिरने की आवाज सुनकर आस पास के लोग मौके पर पहुंचे और आनन-फानन में अर्चना को नंदगंज नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। यहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। ग्राम प्रधान सबलू कुमार सिंह ने क्षेत्रीय लेखपाल को घर गिरने की फोन से सूचना दी और बच्ची के परिवार वालों को इलाज के लिए पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.