Move to Jagran APP

तीन सौ बेड का बनेगा सात मंजिला अस्पताल

जासं गाजीपुर जिले में स्थापित हो रहे मेडिकल कालेज के मानक को पूर्ण करने की कवायद तेज कर दी गई है। तीन सौ बेड से सुज्जीत सात मंजिला अस्पताल के भवन निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 05:43 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 05:43 PM (IST)
तीन सौ बेड का बनेगा सात मंजिला अस्पताल
तीन सौ बेड का बनेगा सात मंजिला अस्पताल

पवन श्रीवास्तव,

loksabha election banner

गाजीपुर : जिले में स्थापित हो रहे मेडिकल कालेज के मानक को पूर्ण करने की कवायद तेज कर दी गई है। तीन सौ बेड से सुसज्जित सात मंजिला अस्पताल के भवन निर्माण का कार्य अब जल्द ही शुरू होगा। करीब 220 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले अस्पताल के निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम आजमगढ़ को मिली है। इसके लिए सीएमओ कार्यालय के आगे खाली पड़ी भूमि पर कार्यदायी संस्था द्वारा सामान गिराने का कार्य भी शुरू हो चुका है।

शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करने के लिए शासन गंभीर है। एक तरफ जहां विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ एक नए अस्पताल का निर्माण कराने के साथ उसे अत्याधुनिक संसाधनों से सुसज्जित करने का कार्य भी तेज कर दिया गया है। इसी क्रम में आरटीआइ मैदान में निर्माणाधीन मेडिकल कालेज के मानक को पूर्ण करने की प्रक्रिया को भी अमली-जामा पहनाने का कार्य तेज हो चुका है। गोराबाजार में संचालित 200 बेड के जिला अस्पताल के अलावा तीन सौ बेड के अस्पताल निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। सीएमओ कार्यालय के सामने खाली पड़ी भूमि व मलेरिया विभाग के जर्जर भवनों को गिराकर बनने वाला सात मंजिला अस्पताल मेडिकल कालेज के अधीन होगा। शासन की ओर से कार्यदायी संस्था को लगभग 20 प्रतिशत धनराशि मुहैया भी करा दी गई है।

-------- नेत्र अस्पताल में चलेगा मलेरिया का कार्यालय

: मेडिकल कालेज के लिए बन रहे अस्पताल के चलते मलेरिया विभाग का स्थानांतरण सीएमओ कार्यालय के पास स्थापित नेत्र अस्पताल में कर दिया गया है। इसके लिए मलेरिया में तैनात कर्मचारियों के आवास को भी गिराने का कार्य जल्द ही शुरू होगा। इसमें रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए जिला अस्पताल में बन रहे नए आवास में ही व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला अस्पताल प्रशासन से बातचीत हो रही है।

----------- : मेडिकल कालेज के मानक को पूर्ण करने के लिए 220 करोड़ की लागत से सात मंजिला अस्पताल बनेगा। भवन निर्माण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। कार्यदायी संस्था की ओर से निर्माण कार्य के लिए सामान गिराने का कार्य शुरू हो चुका है।- डा. जीसी मौर्या, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.