Move to Jagran APP

संघमित्रा एक्सप्रेस को डिरेल के प्रयास की आरपीएफ ने शुरू की जांच

गहमर रेलवे स्टेशन के पश्चिम ओर अप रेल पटरी पर लोहे का टुकड़ा रख संघमित्रा एक्सप्रेस को डिरेल करने का प्रयास करने वाले अराजकतत्वों को पकड़ने में आरपीएफ की टीम जुटी हुई है लेकिन अब तक कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 07:33 PM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 07:33 PM (IST)
संघमित्रा एक्सप्रेस को डिरेल के प्रयास की आरपीएफ ने शुरू की जांच
संघमित्रा एक्सप्रेस को डिरेल के प्रयास की आरपीएफ ने शुरू की जांच

जागरण संवाददाता, जमानियां (गाजीपुर) : गहमर रेलवे स्टेशन के पश्चिम ओर अप रेल पटरी पर लोहे का टुकड़ा रख संघमित्रा एक्सप्रेस को डिरेल करने का प्रयास करने वाले अराजकतत्वों को पकड़ने में आरपीएफ की टीम जुटी हुई है लेकिन अब तक कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है। मंगलवार की रात जिस तरह अराजकतत्वों ने गहमर रेलवे स्टेशन के पश्चिम तरह अप रेल लाइन में लोहे का बड़ा टुकड़ा रखा था। यह किसी सोची-समझी साजिश का हिस्सा था, लेकिन संयोग ही कहा जाएगा कि डाउन लाइन पर आ रही कुर्ला- राजेंद्रनगर एक्सप्रेस के चालक की निगाह पटरी पर रखे रेल पटरी के टुकड़े पर पड़ गई और समय रहते एक बड़ी साजिश को विफल करने में रेल अधिकारियों को सफलता मिल गई।

loksabha election banner

वरना उस समय बक्सर से संघमित्रा एक्सप्रेस डीडीयू के लिए निकल चुकी थी और कुछ ही मिनटों के बाद गहमर उस स्थान पर पहुंचने वाली थी, जहां ट्रेन को डिरेल करने की साजिश रची गई थी लेकिन इसके पहले सूचना मिलते ही ट्रेन को चौसा में रोक लिया गया, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। संघमित्रा के लेट होने से टल गया हादसा

डाउन 13202 कुर्ला-राजेंद्रनगर एक्सप्रेस के गहमर स्टेशन पर पहुंचने का समय रात के 8.26 और दो मिनट ठहराव के बाद रात 8.28 पर प्रस्थान का समय निर्धारित है। लेकिन, मंगलवार की रात ट्रेन के एक घंटा 19 मिनट लेट से पहुंचने के कारण वह रात के 9.45 बजे गहमर स्टेशन पर इन कर रही थी। इधर 12296 डाउन संघमित्रा एक्सप्रेस के बक्सर पहुंचने का समय रात के 9.21 और प्रस्थान का समय रात 9.23 पर है जबकि संघमित्रा भी देर से आने के कारण रात 9.47 बजे बक्सर से रवाना हुई थी और 9.54 बजे उसे चौसा स्टेशन पर रोक लिया गया लेकिन दोनों ट्रेनों के लेट होने कारण संघमित्रा को डिरेल करने की योजना विफल हो गई।

दरअसल संघमित्रा यदि समय से आकर खुल गई होती तो शायद निश्चित तौर पर हादसे का शिकार बन गई होती। दूसरी ओर कुर्ला-पटना के सवा घंटा लेट से आने के कारण ही चालक की सूझबूझ से पटरी पर रखे लोहे के टुकड़े पर निगाह पड़ गई। हालांकि ट्रेन की टाइमिग व साजिश का टाइमिग का आंकलन करें तो यह स्पष्ट हो जाता है कि जिसने साजिश रची उसके निशाने पर संघमित्रा एक्सप्रेस ही थी। दरअसल संघमित्रा एक्सप्रेस रात के 9.21 बजे बक्सर आकर 9.23 बजे अगले पड़ाव दिलदारनगर के लिए रवाना हो जाती है। दिलदारनगर उसे रात के 9.47 पर पहुंचना होता है। इधर साजिश रचने वालों के समय का आकलन भी यह स्पष्ट कर रहा है कि रात 9.20 से 9.40 के बीच ही वारदात को अंजाम दिया गया है। राजधानी व संपूर्ण क्रांति निकल गई थी पहले

संघमित्रा को डिरेल करने की योजना जिसने बनाई थी उसने रात के 9.20 से 9.40 बजे के बीच ही ट्रैक पर लोहे की पटरियों को रखा होगा। सबसे पहले रात 8.55 बजे बक्सर से 12309 अप राजधानी एक्सप्रेस रवाना हुई थी, जबकि उसके बाद रात 9.30 मिनट पर 12393 अप संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस रवाना हुई थी। दोनों ट्रेने सुरक्षित निकल गई। यह दोनों ट्रेन तेज रफ्तार ट्रेन हैं और संपूर्ण क्रांति 9.20 बजे तक गहमर स्टेशन को पार कर निकल गई थी। इसके बाद बचे समय रात 9.20 से 9.40 के बीच ही यह साजिश रची गई। क्योंकि, रात 9.45 बजे जब कुर्ला-पटना के चालक की अप ट्रैक पर निगाह पड़ी तब चालक को वहां कोई अन्य गतिविधि या कोई व्यक्ति दिखाई नहीं दिया, जिससे अनुमान है कि इसी बीच ट्रेन को डिरेल करना था।

----------------------- गहमर रेलवे स्टेशन के पास अप रेल लाइन पटरी पर रेल टुकड़ा रखने के मामले में टीम जांच में जुटी है। स्पाट की जगह पर मोबाइल लोकेशन काल डिटेल्स चेक किया जा रहा है। अगल बगल के गांवों में जांच पड़ताल की जा रही है। 2017 में राजधानी ट्रेन में हुई लूटपाट के बाद यह दूसरी बड़ी घटना है।

- पीके पांडा, वरीय सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ दानापुर मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.