Move to Jagran APP

ओवरलोडिग के चलते क्षतिग्रस्त हो रहा रामकरन सेतु

गाजीपुर को चंदौली से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर बना रामकरन सेतु जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 04:46 PM (IST)
ओवरलोडिग के चलते क्षतिग्रस्त हो रहा रामकरन सेतु
ओवरलोडिग के चलते क्षतिग्रस्त हो रहा रामकरन सेतु

जागरण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर): गाजीपुर को चंदौली से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर बना रामकरन सेतु जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है। गड्ढा होने के साथ ही सरिया निकलकर बाहर आ रहा है जिसके चलते हादसे की भी आशंका बनी रहती है। पुल की गुणवत्ता पर तो सवाल नहीं उठ रहा है लेकिन पुल क्षतिग्रस्त होने के लिए लोग ओवरलोडेड वाहनों को जिम्मेदार मान रहे हैं। ओवरलोड वाहनों के गुजरने में लोग पुलिस की मिलीभगत भी मान रहे हैं। विभागीय उच्चाधिकारियों का ध्यान कई बार इस तरफ आकृष्ट कराने के बावजूद सुध नहीं ली जा रही है जिसके चलते बेरोकटोक ओवरलोडेड वाहन पुल से गुजर रहे हैं। रामकरन सेतु का शिलान्यास पूर्व लोक निर्माण मंत्री कलराज मिश्र ने किया था और लोकार्पण तत्कालीन सपा सरकार में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया। पुल का नाम सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व एमएलसी रहे रामकरन दादा के नाम पर रामकरन सेतु रखा गया। पुल पर हजारों की संख्या में प्रतिदिन वाहन गुजरते हैं। 24 घंटे पुल से वाहन गुजरते हैं। दिन में ट्रकों के आवागमन पर रोक है बावजूद इसके दिन में भी एक-एक कर ट्रक गुजरते रहते हैं। पुल के जर्जर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण चंदौली जनपद की तरफ बालू का खनन है। खुदाई तो उस पार होती है लेकिन बालू ट्रक व बेतरतीब ढंग के ट्रैक्टर ट्राली पर लादकर इस पार ही आता है। दिन भर में सैकड़ों ओवरलोडेड ट्रैक्टर पुल से होकर गुजरते हैं। पुलिस के जवान सैदपुर की तरफ तैनात रहते हैं लेकिन वह इन ट्रैक्टरों को रोकते नहीं हैं। सूत्रों की माने तो खनन माफियाओं द्वारा पुलिस को बंधा बंधाया पहुंचा दिया जाता है जिसके चलते पुलिस इन ओवरलोडेड ट्रैक्टरों को रोकने की जहमत नहीं उठाती है। कुछ दिन पहले तहसील में आयोजित बैठक में ओवरलोड बालू के ट्रैक्टरों का मुद्दा व्यापारियों ने एसडीएम व सीओ के समक्ष उठाया था। तब एसडीएम व सीओ ने कार्रवाई का भरोसा दिया था लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। बालू व ओवरलोडिग के खेल में रामकरन सेतु दिन पर दिन क्षतिग्रस्त हो रहा है।

loksabha election banner

---

लाल बालू का भी खेल जारी

सैदपुर: लाल बालू का खेल भी इसी रामकरन सेतु पर प्रतिदिन जोरों पर चलता है। बिहार से लाल बालू लदा 50सों ट्रक चंदौली की तरफ आकर खड़ हो जाता है। वहां से ट्रैक्टर पर ओवरलोड बालू लादकर इस पार सैदपुर की तरफ लाया जाता है। दिन भी लाल बालू व सफेद बालू का ट्रैक्टर पुल से गुजरता रहता है। ओवरलोडिग के इस खेल में पुलिस के ऊपर सवालिया निशान लगता रहता है लेकिन इससे पुलिस को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

---

अभियान चलाकर होगी कार्रवाई: पुल पर से ओवरलोडेड वाहनों के गुजरने की शिकायत आ रही है। रविवार को अभियान चलाकर ओवरलोडेड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की मिलीभगत का मामला सरासर गलत है। राजीव द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी, सैदपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.